नवरात्रों की तैयारी संपूर्ण, सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

Sunday, Aug 12, 2018 - 12:46 PM (IST)

ज्वालामुखी : आज से शुरू होने वाले नवरात्र में दर्शन.पूजन के लिए प्रसिद्ध शक्तिपीठ मां ज्वालामुखी देवी मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए भव्य रूप से सजाकर तैयार किया गया है। नवरात्र में आने वाले दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को नियंत्रित करने व सभी श्रद्धालुओं को शांतिपूर्ण दर्शन-पूजन करवाने के लिए पुजारियों व पुलिस विभाग ने ठोस तैयारी की है। डी.एस.पी. ज्वालाजी ने पुलिस टीम के साथ पूरे मंदिर परिसर का दौरा कियाए साथ ही उन्होंने यहां पुलिस कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कड़े निर्देश दिए। डी.एस.पी. योगेश दत्त जोशी ने बताया कि नवरात्र में मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। इसके तहत यहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। 

यातायात पर भी विशेष टीमें ध्यान दे रही हैं। महिला श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है। इस बीच शरारती तत्वों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी और सी.सी.टी.वी. कैमरों से भी हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने दौरे के दौरान यहां सी.सी.टी.वी. ठीक से काम कर रहे है या नहीं इसकी भी जांच की। वहीं डी.एस.पी. जोशी ने कहा कि नवरात्रों के दौरान यहां मुख्य मंदिर मार्ग में कोई भी वाहन नहीं गुजरने दिया जाएगा। इसके तहत यहां वकायदा वैरियर लगाए गए है। 

इधर शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर पर नवरात्र शुरू होने से पहले ही दर्शनार्थियों की भीड़ काफी हो गई है। शनिवार को मंदिर की मुख्य सीढिय़ों तक श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। उधर दर्शनार्थियों के लिए मंदिर न्यास की ओर से मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है। मंदिर के मार्ग नं. 1 पर  पूजन सामग्री की सैकड़ों दुकानें सज गई हैं। मंदिर के पुजारी व न्यास सदस्य मधुसूदन शर्मा ने बताया कि रविवार की भोर में श्रृंगार-आरती के बाद मंदिर का कपाट दर्शनार्थियों के दर्शन-पूजन हेतु खोल दिया जाएगा। गर्भगृह में दर्शन के बाद भीड़ जमा न होने पाए इसके लिए मंदिर प्रशासन विशेष सतर्कता बरतेंगे।

kirti