मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर धूमल ने कही बड़ी बात, जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Feb 06, 2020 - 07:26 PM (IST)

धर्मशाला (नितिन): प्रदेश मंत्रिमंडल विस्तार में जो भी परिवर्तन किए जाने हैं उन सभी नए चेहरों का स्वागत किया जाएगा। मंत्रिमंडल में क्या परिवर्तन होने हैं और किन नए चेहरों को प्राथमिकता देनी है, ये अधिकार क्षेत्र मात्र मुख्यमंत्री का है। इसमें मेरा कोई सुझाव या हाथ नहीं है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने वीरवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में अंतर जिला अधिवक्ताओं की क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कही।

उन्होंने प्रदेश पर दिन-प्रतिदिन बढ़ते कर्ज को लेकर एक प्रश्न के जबाव में कहा कि किसी भी राज्य की बात हो जब तक राज्य सरकारें अपनी आय के संसाधन विकसित नहीं करती तब तक कर्ज लेने का कोई अर्थ नहीं है। अगर कर्ज लेना है तो उससे संसाधन जुटाने पर काम हो अन्यथा ब्याज की किश्त देने के लिए भी कर्ज ही लेना पड़ेगा। गैर-योजनागत तरीके से लिए ऋण से कोई लाभ नहीं होता बल्कि कर्ज और अधिक बढ़ता ही है।

वहीं उन्होंने स्वां नदी में हो रहे अवैध खनन को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जिस तरह ऊना जिला की खड्डों में अवैध खनन हो रहा है उससे स्वां तटीकरण के साथ अन्य 73 खड्डों के तटीकरण पर भी प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब वह सांसद थे तो उन्होंने स्वां तटीकरण का मुद्दा संसद में उठाया था और 13 अप्रैल, 2000 में तटीकरण के पहले चरण और 15 अप्रैल, 2008 में गगरेट में दूसरे चरण का तटीकरण कार्य शरू किया था। इसके 3 वर्ष बाद इसका विधिवत उद्घाटन करवाया था।

उन्होंने कहा कि तटीकरण का उद्देश्य जिला ऊना को प्रदेश का अन्न भंडारण का केंद्र बनाना था, जिसके सार्थक परिणाम भी आ रहे हैं। अब यहां हो रहे अवैध खनन उद्देश्य से प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में विभिन्न मांगों को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा किए जा रहे विरोध को शांत किया जाना चाहिए। सरकार को चाहिए कि एबीवीपी के मुद्दों को ध्यान से सुनकर हल करने की ओर प्रयास करे।

Vijay