धूमल ने केंद्रीय गृह व मानव संसाधन मंत्री से उठाया Central University का मामला

Saturday, Dec 10, 2016 - 12:59 AM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के दिल्ली दौरे को देखते हुए प्रदेश की सियासत गरमा गई है। धूमल के नेतृत्व में भाजपा नेताओं ने गत दिन जहां केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की थी, वहीं शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात कर प्रदेश हित से जुड़े मामलों को उठाया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, सांसद अनुराग ठाकुर महामंत्री कृपाल परमार, पार्टी नेता त्रिलोक कपूर और रामकुमार भी साथ थे।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के दौरान भाजपा नेताओं ने उन्हें प्रदेश के सियासी हालात से अवगत करवाया और आगामी दिनों में प्रदेश का दौरा करने के लिए भी आमंत्रित किया। पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने इस मुलाकात के प्रति प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश की बहुत सी समस्याओं को सुलझाने के प्रति गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाया है। उन्होंने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश की कठिन भौगोलिकपरिस्थितियों से भली-भांति वाकिफ  हैं, ऐसे में प्रदेश सरकार के किसी भी प्रस्ताव को वह प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेंगे। 

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात के दौरान भाजपा नेताओं ने केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण संबंधी मामले को उठाया और इस संदर्भ में ज्ञापन भी सौंपा। भाजपा नेताओं की तरफ से सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया कि केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य लंबे समय से अपरिहार्य कारणों से लटका हुआ है। भाजपा नेताओं ने कहा कि पूर्व में प्रस्तावित योजना के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालय बनने में किसी को कोई आपत्ति नहीं है। 

भाजपा धर्मशाला में बनने वाले नॉर्थ कैंपस व देहरा में बनने वाले साऊथ कैंपस दोनों के निर्माण के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखती है क्योंकि नॉर्थ कैंपस में अभी केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने में थोड़ा समय लगेगा जबकि देहरा में बनने वाले कैंपस के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल चुका है, ऐसे में विश्वविद्यालय के अधिकारियों को चाहिए कि वह निर्माण कार्यों में तेजी लाएं जिससे लंबे समय से लटके इस विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को पूरा करंे। वहीं कांग्रेस सरकार को चाहिए कि वह केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण में अडंग़े न लगाकर सहयोग करें ताकि इस विश्व स्तरीय संस्थान के खुलने से नवयुवकों का भला हो सके।