गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई तो नन्हे बच्चों का किया अन्नप्राशन

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 03:37 PM (IST)

ऊना : जिला मुख्यालय के नजदीकी अपर कोटला कलां में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से पोषण पखवाड़ा के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान विभाग के अधिकारियों द्वारा गर्भवती महिलाओं की जहां गोद भराई करवाई गई, वहीं नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया गया। इसके बाद अधिकारियों ने महिलाओं को विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए उनका लाभ उठाने का भी आह्वान किया। वही अशोक धीमान ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकारें हर वर्ग के कल्याण को कृत संकल्प हैं और इसी कड़ी के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग भी पात्र व्यक्तियों के सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रहा है। 

जिला मुख्यालय के नजदीकी पर कोटला कलां में शनिवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से पोषण पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस मौके पर जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। जबकि आईटीआई के प्रधानाचार्य यशपाल रायजादा विशेष रूप से मौजूद रहे। मुख्य अतिथि की मौजूदगी में कार्यक्रम के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करवाई गई वही नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन भी इसी दौरान संपन्न किया गया। कार्यक्रम के दौरान विभाग के अधिकारियों ने गर्भवती महिलाओं को संतुलित एवं पोषक आहार लेने की जानकारी दी। वहीं पोषाहार में शामिल तत्वों की जानकारी उन्हें देने के साथ ही समय≤ पर डॉक्टरी जांच का महत्व भी बताया गया।

अशोक धीमान ने कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के नन्हे बच्चे देश का भविष्य है। इन नन्हे बच्चों का इसी उम्र से आधार मजबूत होना चाहिए जिसके लिए अभिभावकों को इनके पालन पोषण पर विशेष ध्यान देना होगा। अशोक धीमान ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें महिला एवं बाल विकास के क्षेत्रों में अहम योजनाएं लागू कर रही हैं। अधिकारियों कर्मचारियों के साथ साथ है पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी यह दायित्व है की इन योजनाओं कल आप हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा महिलाओं और बच्चों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं और अविभावकों को पोषण की विस्तार से जानकारी देने के लिए इस पखवाड़े का आयोजन किया जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News