3 घंटे तक तड़पती रही गर्भवती महिला, तैनात चिकित्सक नदारद

Tuesday, Aug 20, 2019 - 12:06 PM (IST)

चम्बा(नि.स.): जनजातीय क्षेत्र पांगी के सिविल अस्पताल के बाहर गर्भवती महिला 3 घंटे तड़पती रही, लेकिन चिकित्सक अस्पताल से नदारद मिला। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 3 बजे जब एक गर्भवती महिला को परिजनों ने प्रसव पीड़ा के दौरान सिविल अस्पताल किलाड़ पहुंचाया तो रात्रि ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक नदारद मिला।

अस्पताल में तैनात स्टाफ नर्स ने जब महिला की हालत देखी तो बेहद गंभीर होती जा रही थी और उसने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को सुबह करीब साढ़े 5 बजे चिकित्सक के आवास कक्ष भेजा और चिकित्सक ने कर्मी के पास संदेश भेजा कि मैं सुबह आऊंगा और उसे भर्ती कर लो। स्टाफ नर्स ने गर्भवती महिला की हालत को देखते हुए महिला को भर्ती कर लिया और चिकित्सक का इंतजार करते रहे। 3 घंटे के बाद जब चिकित्सक आया तो महिला एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे चुकी थी।

पांगी सिविल अस्पताल में पहले भी स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कई मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन दोषी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों पर कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई जाती है। विमला पत्नी सत्या प्रकाश गांव हिलुटवान ग्राम पंचायत उदीण प्रसव के लिए किलाड़ थमो गांव में प्रसव के लिए पिछले कई दिनों से ठहरी थी। रविवार देर रात जब प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो उसके पति व अन्य रिश्तेदारों ने उसे सोमवार सुबह सिविल अस्पताल किलाड़ पहुंचाया। जब वे अस्पताल पहुंचे तो वहां चिकित्सक नदारद पाया गया और वे सुबह 5 बजे से 8 बजे तक चिकित्सक का इंतजार करते रहे, परंतु चिकित्सक महिला का उपचार करने नहीं पहुंचा। हालांकि परिजनों के कहने पर 2 बार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को तैनात स्टाफ नर्स ने चिकित्सक के आवास कक्ष में भेजा, मगर चिकित्सक महिला का उपचार करने नहीं आया। परिजनों ने चिकित्सक पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

 

Edited By

Simpy Khanna