बीड़-बिलिंग में 30 मार्च से शुरू होगी प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता, 100 पायलट लेंगे हिस्सा

Wednesday, Jan 22, 2020 - 01:56 PM (IST)

कुल्लू : विश्व विख्यात बीड़ बिलिंग में होने वाली प्री-वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता 30 मार्च से शुरू हो जाएगी। इस पैराग्लाइडिंग का आयोजन बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहन संस्थान मनाली और पर्यटन विभाग हिमाचल संयुक्त रूप से करेगा। वर्ल्ड कप पैराग्लाइडिंग में दुनियाभर में करीब 20 देशों के 100 पायलट हिस्सा लेंगे।साहसिक गतिविधियों के साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देने के मकसद से प्रदेश में राग्लाइडिंग प्रतियोगिता करवाई जा रही है।

अटल बिहारी वाजेपयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने बताया कि वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग फेडरेशन ने पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप की तारीख तय कर दी है। इसमें महिला और पुरुष वर्ग के पायलट भाग लेंगे और दोनों वर्ग के लिए अलग-अलग मुकाबले होंगे। प्रतिभागी पायलट को पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप के तीन टास्क में भाग लेना होगा। पहला टास्क क्रॉस कंट्री होगा, दूसरा प्वाइंट टू प्वाइंट और तीसरा टास्क स्पीड होगा। तीनों के अंकों को मिलाकर विजेता पायलटों के नामों की घोषणा होगी। पायलट का ऑनलाइन पंजीकरण होगा।

इसके लिए प्रत्येक खिलाड़ी को करीब 250 यूरो की राशि वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग फेडरेशन के खाते में जमा करनी होगी। इसके बाद ही पायलट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मान्य होगा। राणा ने कहा कि इसी दौरान नेशनल ओपन पैराग्लाइडिंग स्पर्धा भी होगी।

Edited By

Simpy Khanna