प्री-वर्ल्ड कप प्रतियोगिता को 4 दिन शेष, 60 पायलट कन्फर्म

Friday, Mar 31, 2023 - 11:00 PM (IST)

बारिश खलल न डाले, आयोजकों ने 3 देवी-देवताओं के दर भरी हाजिरी
पपरोला (गौरव):
बीड़ बिलिंग में एक्यूरेसी प्री-वर्ल्ड कप कैटेगरी टू प्रतियोगिता शुरू होने के लिए 4 दिन शेष हैं। अभी तक 125 पायलटों में से लगभग 14 महिला व 109 पुरुष पैराग्लाइडर पायलटों ने रुचि दिखाई है जिनमें से करीब 55 से 60 पैराग्लाइडर पायलटों ने फीस भरकर अपनी एंट्री कन्फर्म करवा ली है। मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल माह में 5 से 7 अप्रैल तक बारिश की संभावना जताई गई है। प्रतियोगिता में बारिश खलल न डाले, इसके लिए आयोजकों ने 3 देवी-देवताओं (देवती मंदिर, माता सत्वादिनी व बिलिंग में पवन देव) की पूजा की है।  

डीएसपी ने जांची व्यवस्थाएं  
बीड़ बिलिंग में प्री-वर्ल्ड कप की तैयारियों में स्थानीय प्रशासन भी जुट गया है। इसी कड़ी के तहत बैजनाथ के डीएसपी पूर्ण चंद ठुकराल ने टीम सहित बीड़ का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने चौगान रोड से लेकर लैंडिंग साइट तक यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर दौरा किया। इस दौरान उनके साथ एसएचओ सुरेंद्र ठाकुर, अनुराग शर्मा, रविंद्र बिट्टू, राजेश शर्मा, राजू संजू, पायलट ज्योति ठाकुर, अमन सिपहिया व साडा सुपरवाइजर रणविजय भी मौजूद रहे।

3 अप्रैल तक होगी पायलटों की रजिस्ट्रेशन 
बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के निदेशक अनुराग शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी पायलट 3 अप्रैल तक अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। लगभग 125 प्रतिभागी पायलटों को भाग लेने की अनुमति होगी।  

कम स्कोर वाला पायलट बनेगा विजेता  
पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में प्रतिभागियों को क्रॉस कंट्री में उड़ान भरनी पड़ती है। उन्हें 20 से 80 किलोमीटर तक उड़ान का लक्ष्य दिया जाता है जिसके बाद जीपीएस के माध्यम से पायलटों को लैंडिंग साइट पर गोले में नाक की सीध पर लैंड करने पर अंक दिए जाते हैं। प्रतियोगिता का रोमांच इस बात पर रहता है कि सबसे कम अंक लेने वाला प्रतिभागी पायलट प्रतियोगिता में विजेता बनता है। पायलट सुरेश ठाकुर ने बताया कि एफआईए के नियमों के तहत एक्यूरेसी कप में अधिकतम 12 टास्क या न्यूनतम 3 टास्क दिए जाते हैं। 

आपात स्थिति से निपटने को होंगे प्रबंध 
बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के निदेशक अनुराग शर्मा ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने को लेकर अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली, मैक्लोडगंज व बिलिंग की रैस्क्यू टीम शामिल रहेगी। इसके अलावा एक चौपर पालमपुर के कृषि विश्वविद्यालय ग्राऊंड में स्टैंडबाई रखा जाएगा। बिलिंग की टेक ऑफ  साइट पर मार्शल व एम्बुलैंस तैनात रहेगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay