चम्बा में वरदान साबित हो रही प्री-प्राइमरी, बच्चों को घर-द्वारा पर मिल रही शिक्षा

Wednesday, Oct 24, 2018 - 07:02 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गईं प्री-प्राइमरी कक्षाएं चम्बा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में खूब फलने-फूलने लगी हैं। अक्तूबर माह में शुरू हुई प्री-प्राइमरी से सरकारी स्कूलों में इनरोलमैंट लगातार बढ़ रही हैं। प्री प्राइमरी पहाड़ी इलाकों के स्कूलों में किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही है। जिन बच्चों को प्री प्राइमरी की पढ़ाई करने के लिए जिला मुख्यालय के निजी स्कूलों में जाना पड़ता था, उन्हें अब सरकार के सबसे बड़े कदम से अपने घर-द्वार पर ही प्री-प्राइमरी शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिल पा रहा है। इसी के चलते ग्रामीण इलाकों के लोगों में खुशी की लहर साफ देखी जा रही है। 

अभिभावक कर रहे सरकार का धन्यवाद
जिन अभिभावकों के बच्चे प्री प्राइमरी की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं वे सरकार की इस पहल का धन्यवाद कर रहे हैं। आपको बताते चलें कि निजी स्कूलों में लगातार हो रहे पलायन से सरकार ने सरकारी स्कूलों में अब प्री प्राइमरी की शिक्षा शुरू की है, जिससे साफ जाहिर है कि अब गरीब से गरीब बच्चा भी अब अपने घरद्वार पर शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

क्या कहते हैं अध्यापक 
वहीं दूसरी ओर नैला स्कूल के अध्यापक विजय कुमार का कहना है कि पहले सरकारी स्कूलों में इनरोलमैंट कम होती थी लेकिन प्री प्राइमरी शुरू होने से बच्चों को घर-द्वार पर शिक्षा मिल रही है। अब स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राजकीय प्राथमिक पाठशाला नैला में ही 27 बच्चों की एडमिशन हुई हैं। सरकार की ये पहल काफी अच्छी साबित हो रही है।

Vijay