हिमाचल में प्री-मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश की चेतावनी

Tuesday, Jun 26, 2018 - 08:34 PM (IST)

पालमपुर: प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल बन गई हैं, जिसके चलते एक सप्ताह की अवधि में हिमाचल जमकर भीगेगा। मंगलवार को प्रदेश में प्री-मानसून के दस्तक देने के चलते राज्य में एक सप्ताह तक की अवधि में भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के ऊपरी, मध्य पर्वतीय तथा मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार मंगलवार को मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, कांगड़ा तथा चम्बा जिला के कुछेक स्थानों पर प्री-मानसून मानसून की बारिश हुई।


29 व 30 जून को 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
27 जून को राज्य के मध्य पर्वतीय व निचले क्षेत्रों में अनेक स्थानों व ऊपरी पर्वतीय क्षेत्रों में कुछेक स्थानों पर वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं 28 से 30 जून तक मध्य पर्वतीय व निचले क्षेत्रों के सभी स्थानों तथा ऊपरी पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर वर्षा होगी। मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य पर्वतीय व निचले क्षेत्रों में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। मंडी, शिमला, सोलन, कांगड़ा, शिमला व सिरमौर जनपदों में कुछेक स्थानों में 29 व 30 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


क्या कहते हैं मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक
मौसम विज्ञान विभाग शिमला केंद्र के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में मंगलवार को प्री-मानसून ने दस्तक दे दी जबकि दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।

Vijay