HPBOSE : 10वीं-12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 8 मार्च से

Friday, Feb 05, 2021 - 10:16 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मैट्रिक व जमा-2 श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा मार्च 2021 के लिए डेटशीट जारी कर दी है। मैट्रिक की परीक्षा 8 मार्च से 20 मार्च तक सुबह के सत्र यानी 8:45 से 12 बजे तक संचालित होगी। वहीं जमा 2 की परीक्षा 8 मार्च से 20 मार्च तक 8:45 से 12 बजे तक तथा सायं सत्र में 1:45 से 5 बजे तक संचालित होगी। 

10वीं के परीक्षार्थियों की डेटशीट

10वीं के नियमित परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा की दिनांक सूची के अनुसार 8 मार्च को हिंदी की परीक्षा होगी। 10 मार्च को गणित, 12 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 13 मार्च को फाइनैंशियल लिटरेसी, 15 मार्च को अंग्रेजी, 17 मार्च को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी/तमिल/तेलुगू की परीक्षा होगी। 18 मार्च को कला-ए, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर साइंस, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, प्लम्बर, ब्यूटी एंड वैलनैस, इलैक्ट्रॉनिक्स आदि की परीक्षा होगी। वहीं 20 मार्च को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 

12वीं के परीक्षार्थियों की डेटशीट (सुबह सत्र)

12वीं के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा दिनांक सूची में सुबह के सत्र में 8 मार्च को अंग्रेजी, 9 को इकोनॉमिक्स, मैथेमैटिक्स, 12 को अकाऊंटैंसी, फिजिक्स, 13 को कम्प्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन, ऑटोमोबाइल्स, हैल्थकेयर, आईटीईएस, सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, फिजिकल एजुकेशन, बीएफएसआई आदि की परीक्षा होगी। 15 मार्च को कैमिस्ट्री, 16 को हिस्ट्री, 17 को हिंदी, 18 को बायोलॉजी व बिजनैस स्टडी, 19 को पॉलिटिकल साइंस व 20 को जियोग्राफी की परीक्षा होगी।

12वीं के परीक्षार्थियों की की डेटशीट (सायं सत्र)

12वीं के परीक्षार्थियों की प्री-बोर्ड परीक्षा दिनांक सूची के तहत सायंकालीन सत्र में 9 मार्च को साइकोलॉजी, 10 मार्च को संस्कृत, 12 मार्च को ह्यूमन इकोलॉजी व फैमिली साइंस, 13 को फिलोसॉफी, फ्रैंच व उर्दू, 15 को सोशलॉजी, 17 को म्यूजिक, 18 को पब्लिक एडिमिनिस्ट्रेशन, 19 को डांस, फाइन आर्ट्स तथा 20 को फाइनैंशियल लिटरेसी की परीक्षा होगी। 

स्टाफ के साथ परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य, इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की मनाही

परीक्षा संचालन में नियुक्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी व उन्हें सैनिटाइजर या साबुन/पानी से हैंड वाश करने के उपरांत ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा हाल में भी उचित सोशल डिस्टैंसिंग अपनाते हुए ही बैठने की व्यवस्था होगी। वहीं परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, कैलकुलेटर की सुविधा वाली घड़ियों सहित अन्य इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स को साथ ले जाने की अनुमति नहीं है।

Content Writer

Vijay