कांग्रेस ने मंडी सीट से प्रतिभा व विक्रमादित्य सिंह पर छोड़ा लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला

Tuesday, Feb 06, 2024 - 11:58 PM (IST)

धर्मशाला/शिमला (सौरभ/कुलदीप): कांग्रेस की दिल्ली में हुई प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला संसदीय सीट पर सर्वे के आधार पर उम्मीदवार के चयन को लेकर चर्चा हुई है। प्रारंभिक तौर पर हर सीट पर दो से तीन नामों पर विचार किया गया है। बैठक में पिछले लोकसभा चुनावों में हार-जीत के आंकड़े पेश कर हर सीट के मजबूत व कमजोर पक्ष पर मंथन किया गया है।

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो कांग्रेस की योजना चारों सीटों पर दिग्गज नेताओं को चुनाव लड़वाने की है। पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के परिवार की परंपरागत मंडी सीट से चुनाव लड़ने का निर्णय वर्तमान सांसद प्रतिभा सिंह व उनके बेटे लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह पर छोड़ा गया है। हालांकि पहले से चली आ रही परंपरा के तहत चारों सीटों से चुनाव लड़ने के चाहवान नेताओं से अगले 10 दिनों के भीतर आवेदन मांगे जाएंगे। ये आवेदन जिला कांग्रेस कमेटियों के माध्यम से प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे जाएंगे। 15 फरवरी के बाद कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक शिमला में कभी भी बुलाई जा सकती है। इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट कर स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे जाएंगे। सूत्रों के अनुसार प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक अगले माह सम्भावित है। 

सूत्र बताते हैं कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अब तक चर्चाओं में चल रहे नामों के विपरीत हमीरपुर लोकसभा सीट से बड़सर के तीन बार के विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, ऊना के पूर्व विधायक सतपाल रायजादा व कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो के नाम पर चर्चा हुई है। कांगड़ा सीट पर पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व विधायक आरएस बाली और धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा के नाम पर प्रारंभिक चर्चा हुई है जबकि शिमला सीट से विधायक विनोद सुल्तानपुरी व विधानसभा उपाध्यक्ष विनय कुमार के नाम पर विचार किया गया है। हालांकि मौजूदा विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़वाने पर अभी कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा पर कांग्रेस आलाकमान ही इस बाबत निर्णय लेगा। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay