71वां गणतंत्र दिवस पर केलांग में -8 डिग्री तापमान के बीच हुई परेड (Pics)

Monday, Jan 27, 2020 - 05:15 PM (IST)

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में -8 डिग्री तापमान के बीच 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। डीसी केके सरोच ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर पुलिस, होमगार्ड, एनएसएस, एनसीसी, स्काऊट एंड गाइड और केवी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भव्य मार्च पास्ट किया।

रविवार को मौसम साफ होने के बावजूद घाटी में पारा शून्य से 8 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। लाहौल-स्पीति पुलिस के एएसआई तृप्ति राम ने परेड का नेतृत्व किया। इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल केलांग, प्राथमिक स्कूल केलांग, केंद्रीय विद्यालय केलांग और प्ले स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर डीसी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संविधान हमारे देश को एक प्रभुता सम्पन्न, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष एवं लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित करता है। जिला के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनजतीय क्षेत्रों की विभिन विकासात्मक गतिविधियों के लिए बजट का 9 फीसदी हिस्सा प्रतिवर्ष आबंटित करती है।

उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति की जनजातीय उपयोजना के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान विकास कार्यों के लिए 51.18 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान रखा गया है। लाहौल मंडल की 14 पंचायतों को वी सैट के जरिए इंटरनैट की सुविधा से जोड़ा गया है, जिस पर 85 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।

बता दें कि परेड से पहले पुलिस ग्राऊंड से करीब 3 फुट बर्फ को मशीनों से हटाया गया। कड़ाके की ठंड के बावजूद गणतंत्र दिवस मनाने के लिए केलांग में लोगों की भारी भीड़ जुटी। दावा किया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस पर पूरे देश में एकमात्र जिला मुख्यालय लाहौल-स्पीति में बर्फ के ऊपर मार्च पास्ट किया गया।

इस मौके पर एसपी राजेश धर्माणी, डीएसपी हेमंत, सहायक आयुक्त अमर नेगी, अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड विक्रम राणा, पीओ आईटीडीपी स्मृतिका नेगी, बीडीओ सुरेंद्र ठाकुर, टीएसी मैंबर नवांग उपासक सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

Vijay