SOS के 10वीं-12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की प्रैक्टीकल परीक्षाएं 15 मार्च से

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 09:39 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से राज्य मुक्त विद्यालय के मैट्रिक व जमा-2 कक्षा के परीक्षार्थियों की प्रैक्टीकल परीक्षा के संचालन बारे राज्य मुक्त विद्यालय अध्ययन केंद्र के प्रधानाचार्य/समन्वयक को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। ऐसे पूर्व परीक्षार्थी जो प्रैक्टीकल विषय की लिखित परीक्षा के साथ ही प्रैक्टीकल परीक्षा में भी अनुत्तीर्ण हैं, ऐसे परीक्षार्थी जो पहली बार मैट्रिक व जमा-2 में राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत पंजीकृत हुए हैं व अप्रैल 2021 में प्रैक्टीकल विषय की लिखित परीक्षा में बैठ रहे हैं, को लिखित परीक्षा के साथ प्रायोगिक परीक्षा देना अनिवार्य है।

ऑनलाइन होगा अंकों का प्रेषण

राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत अध्ययन केंद्र से पंजीकृत एवं अप्रैल 2021 में बैठने वाले 10वीं व जमा-2 कक्षाओं के परीक्षार्थी जो प्रैक्टीकल परीक्षा देने के लिए पात्र हैं, उनकी प्रैक्टीकल परीक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथियों को राज्य मुक्त विद्यालय के अध्ययन केंद्र के विद्यालय प्रमुख की देखरेख में संबंधित विषय के प्राध्यापक/अध्यापक द्वारा प्रश्न पत्र तैयार कर आंतरिक रूप से संचालित करवाई जाएंगी। प्राप्त अंकों का प्रेषण नियमित परीक्षार्थियों की तर्ज पर ऑनलाइन ही किया जाएगा।

ये रहेगा प्रैक्टीकल परीक्षा का शैड्यूल

10वीं में साइंस विषय की प्रैक्टीकल परीक्षा 15 मार्च को होगी। 16 को होम साइंस, कम्प्यूटर साइंस, आर्ट-बी की प्रैक्टीकल परीक्षा होगी। जमा-2 में 17 मार्च को फिजिक्स, 18 को कैमिस्ट्री, 19 को बॉयोलोजी/एचई, 20 को कम्प्यूटर साइंस, 22 को जियोग्राफी और फिजिकल एजुकेशन व अकाऊंटैंसी (प्रोजैक्ट)की प्रैक्टीकल परीक्षा 17 मार्च से 22 मार्च के बीच संचालित होगी। प्रैक्टीकल परीक्षा का संचालन 2 सत्रों प्रात: कालीन सत्र (9 से 12) व सायंकालीन सत्र (2 से 5) में होगा।

सामाजिक दूरी का रखा जाए ध्यान

सभी राज्य मुक्त विद्यालयों के अध्ययन केंद्र प्रमुख को निर्देश दिए गए हैं कि प्रायोगिक परीक्षा का संचालन करते समय सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाए ताकि कोरोना महामारी से बचाव हो सके। सभी परीक्षार्थी व शिक्षक व गैर-शिक्षकगण साबुन या हैंडवाश से हाथ धोने के बाद ही परीक्षा हाल में प्रवेश करेंगे। अध्ययन केंद्र में तैनात सभी शिक्षक व गैर-शिक्षक को निर्देश दिए गए हैं कि बिना मास्क के न स्वयं परीक्षा केंद्र में प्रवेश करें न किसी परीक्षार्थी को बिना मास्क के परीक्षा हाल में प्रवेश करने दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News