प्रभाकर मिश्रा ने संभाला विमान पत्तन भुंतर का पदभार, कहा-एयरपोर्ट के विस्तार को करेंगे हरसंभव प्रयास

Thursday, Apr 04, 2019 - 07:10 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): विश्व प्रसिद्ध विमान पत्तन भुंतर के नवनियुक्त निदेशक प्रभाकर मिश्रा ने पदभार संभाल लिया है। पदभार संभालने पर प्रभाकर मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भुंतर एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर हम हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा हवाई यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। एयरपोर्ट विस्तारीकरण को लेकर प्रकृति से भी खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। एयरपोर्ट के साथ लगाती ब्यास नदी की धारा को बदलना आसान नहीं है लेकिन एयरपोर्ट की लंबाई बढ़ाई जा सकती है, जिससे विमान को लैंडिंग और टेकओवर करने में काफी सुविधा प्रदान होगी।

कुल्लू-मनाली का भुंतर एयरपोर्ट सबसे पुराना

उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली का भुंतर एयरपोर्ट सबसे पुराना है और अति महत्वपूर्ण भी है। कुल्लू -मनाली की सुंदर वादियों को निहारने के लिए भुंतर एयरपोर्ट में हाई सोसायटी के लोग और मायानगरी के सितारों का आना-जाना यहां लगा ही रहता है। पयर्टन सीजन में हवाई सेवा से यहां के पयर्टन व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलाता है। विमान पत्तन के नवनियुक्त निदेशक मूलत: आगरा के रहने वाले हैं। वह आसाम  से स्थानांतरित होकर  यहां आए हैं। बताते चलें तो पूर्व निदेशक अंसारी का कार्यकाल भी बहुत ही सुखद भरा रहा। उन्होंने एयरपोर्ट भुंतर में कई नए आयाम स्थापित किए और वो यहां अत्यंत लोकप्रिय रहे। यह खूबसूरत वादियां यकीनन उन्हें बेहद याद रहेंगी।

भुंतर एयरपोर्ट में चुनौतियां ज्यादा

मिश्रा ने कहा कि पहाड़ी एरिया होने की वजह से भुंतर एयरपोर्ट में चुनौतियां भी ज्यादा हैं। सबसे ज्यादा चुनौती तो विजिबिलिटी की रहती है। हर साल ही लाहौल-स्पीति घाटी में बर्फबारी की वजह से रास्ते बंद हो जाते हैं, उस समय वहां के बाशिंदों, सरकारी, गैर-सरकारी कर्मचारियों और बीमार लोगों को यहां लाना ले जाना बहुत बड़ी चुनौती रहती है। मौसम बार-बार दगा दे जाता है उस समय इस एयरपोर्ट पर सरगर्मियां युद्धस्तर पर रहती हैं। मौसम की मार का असर सबसे ज्यादा इसी एयरपोर्ट पर रहता है । वहीं उन्होंने एयरपोर्ट गेट के ठीक सामने खराब सड़क की हालत को सुधारने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यदि संबंधित विभाग इसे ठीक नहीं करवाएगा तब भी हम एयरपोर्ट की तरफ  से इसकी मुरम्मत करवाएंगे।

Vijay