चम्बा में नहीं रहेगी बिजली की कमी, ऊर्जा मंत्री ने किया 33/220 किलोवाट सब स्टेशन का उद्घाटन

Sunday, Dec 16, 2018 - 07:13 PM (IST)

चम्बा (नीतिश): चम्बा मुख्यालय के करियां में हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 33/220 किलोवाट सब स्टेशन का उद्घाटन ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने किया। पिछले कई अरसे से चम्बा जिला में लगे पावर प्रोजैक्ट में बनने वाली बिजली का उपयोग बहुत कम किया जाता था। इसकी निकासी के लिए कोई भी सब स्टेशन नहीं था। उसी को मद्देनजर रखते हुए इस सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। अक्सर सर्दियों में चम्बा जिला के पहाड़ी क्षेत्रों में बिजली की काफी कमी रहती थी लेकिन अब इस सब स्टेशन के बनने के बाद चम्बा जिला में किसी भी तरह की बिजली की कमी नहीं रहेगी। इसीलिए यह सब स्टेशन खासकर चम्बा जिला के लिए बनाया गया है।

सोलर ऊर्जा पर भी किया जाएगा कार्य

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि सोलर ऊर्जा पर भी प्रदेश में कार्य किया जाएगा और जहां-जहां पर गांव में सोलर पैनल लगेंगे उससे गांव-गांव में बिजली की सुविधा भी होगी, साथ ही वहां पर स्ट्रीट लाइट की योजना भी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले लोगों को सोलर ऊर्जा के लिए  30 प्रतिशत लोड फैक्टर पर छूट दी जाती थी अब 5 किलोवाट तक भी सरकार द्वारा लोगों के लिए सोलर पैनल लगाएगी। उन्होंने सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी रहे उना के डी.सी. को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने सोलर ऊर्जा के लिए बहुत बढिय़ा काम किया है।  उन्होंने कहा कि सरकार का काम है कि योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना और उसका पूरा कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जाता है, जिसमें जिला ऊना प्रशासन ने सराहनीय कार्य किया  है। उन्होंने दूसरे जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों से भी इस क्षेत्र में आगे आने की अपील की।

प्रोजैक्टों में लोगों द्वारा जबरन वसूली का किया जा रहा काम

जिला में पिछले कई अरसे से रुके हुए माइक्रो हाईडल प्रोजैक्ट के कार्यों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हिम ऊर्जा के माध्यम से इन प्रोजैक्टों का आबटन किया जाता आ रहा है और इसमें पाया गया है कि बहुत से प्रोजैक्ट ऐसे हैं जहां पर लोगों द्वारा जबरन वसूली का काम किया जा रहा है। इसीलिए वहां पर कोई भी कंपनी पावर प्रोजैक्ट बनाने में गुरेज करती है। उन्होंने बताया कि लोगों का कहना है कि जहां पर 5 मैगावाट का पावर प्रोजैक्ट लगना है वहां 50 प्रतिशत बिजली वहां के गांव को मुक्त दी जाए जो नहीं हो सकता है।

पावर प्रोजैक्ट आपके इलाके की तरक्की के लिए

उन्होंने बताया कि सरकार व प्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों तक यह बात पहुंचाई जानी बहुत जरूरी है कि पावर प्रोजैक्ट आपके इलाके की तरक्की के लिए लगाए गए हैं इसके लिए वह सहयोग दें ताकि उसमें जो 1 प्रतिशत पैसा विकास के लिए खर्च किया जाता है वह उस क्षेत्र के विकास में लगाया जाए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चम्बा में पावर प्रोजैक्ट लगे हैं, उससे चम्बा जिला की पहचान हुई है। उन्होंने कहा कि लोग पावर प्रोजैक्ट बनाने में सहयोग दें, इसमें किसी तरह की बाधा पैदा न करें।

Vijay