310 स्कूलों का अंधेरा होगा दूर, लगेंगे पावर ग्रिड Solar पैनल

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 02:35 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के 310 स्कूलों में जल्द ही रोशनी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए समग्र शिक्षा ने हिमऊर्जा को बजट जारी कर दिया है। इसके बाद हिमऊर्जा ने भी इन स्कूलों में पॉवर ग्रिड सोलर पैनल लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि विभाग जल्द ही इसमें टैंडर करने जा रहा है, ताकि स्कूलों को जल्द रोशन किया जा सके।

गौर हो कि प्रदेश के 310 मिडिल स्कूल ऐसे हैं, जहां आज तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। ऐसे में यहां बिना रोशनी से ही काम चलाया जा रहा है। किस तरह अपनी पढ़ाई कर रहे हैं इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। इसमें से भी सबसे ज्यादा स्कूल जिला शिमला के है, इस जिला में 78 मिडिल स्कूलों मे बिजली नहीं हैं। इसके अलावा जिला बिलासपुर के 4 स्कूल, चंबा के 59, हमीरपुर का 1, कांगड़ा के 36, लाहौल-स्पीति के 6, मंडी के 29, सिरमौर के 47, सोलन के 10, ऊना के 2, कुल्लू के 38 स्कूल शामिल है। हालांकि विभाग की मानें तों कि ये स्कूल दूर दराज क्षेत्रों के हैं, जहां बिजली पहुंचना संभव नहीं है।

2.50 लाख रूपए की लागत से एक स्कूल में लगेगा सोलर सिस्टम

राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि इन स्कूलों में 2.50 लाख रुपए की लागत से प्रति स्कूल सोलर सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके लिए हिम ऊर्जा को बजट जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि हिम ऊर्जा ने इन स्कूलों में सोलर पैनल लगाने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे पूरा कर लिया है, जिसके बाद अब जल्द ही इसके टैंडर किए जा रहें हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News