विद्युत बोर्ड का जुगाड़ एक परिवार पर पड़ा भारी, मकान में लगी आग

Friday, Jun 14, 2019 - 11:53 AM (IST)

सुजानपुर (अश्विनी): नगर परिषद के वार्ड नं.-9 में एक रिहायशी मकान में विद्युत तारों में शार्ट सर्किट हुआ, जिसके चलते आग आगे बढ़ते हुए एक मकान में प्रवेश कर गई और देखते ही देखते घर के अंदर लगा बिजली का मीटर एवं अन्य विद्युत उपकरण जलकर राख हो गए। गनीमत यह रही कि जिस समय यह हादसा हुआ उस समय परिवार के सदस्य घर पर ही थे और उन्होंने एकाएक राहत एवं बचाव कार्य करते हुए इस विपदा की घड़ी पर अंकुश लगा लिया। मौके पर स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया और सूचना विद्युत बोर्ड को दी। 

मौके पर पहुंची टीम ने राहत एवं बचाव कार्य करते हुए पुराने बिजली के मीटर को जो जलकर राख हो गया था, उसे बदल कर नया लगा दिया और अन्य कार्य किए। स्थानीय लोगों की मानें तो शार्ट सर्किट होने का मुख्य कारण विभाग ने जो विद्युत सिस्टम मोहल्ले में फिट किया है, वह जुगाड़ से चल रहा है, उसे न तो सुरक्षा के मद्देनजर बॉक्स में डाला गया है और न ही उसे किसी उचित स्थान पर रखा गया है। तारें पूरी तरह खुली पड़ी हैं, जहां से लगातार शार्ट सर्किट की समस्या उत्पन्न होती रहती है। हल्की बूंदाबांदी तारों पर पड़ती है और तारें एकदम से आग पकड़ लेती हैं। बीते कल भी ऐसा ही हुआ। स्थानीय लोगों की मानें तो बोर्ड की लापरवाही एक परिवार पर भारी पड़ सकती थी लेकिन विभाग है कि सुधरने का नाम नहीं लेता।

घटना के बाद भी उपकरण ढंग से स्थापित नहीं किए

घटना होने के बाद जब कर्मियों को बोला गया कि इस सारे सिस्टम को सही करो तो उसे ठीक नहीं किया गया, न ही विद्युत उपकरण सही स्थान पर स्थापित किए। वर्तमान में भी स्थिति वैसी है, जो आने वाले खतरे को निमंत्रण दे रही है। समस्या को लेकर जब विद्युत बोर्ड सुजानपुर के एस.डी.ओ. हेमराज ठाकुर से बात की तो उन्होंने बताया कि समस्या उन्हें पता चली है, जिस पर तुरंत विभागीय कर्मी से बात करके सारे सिस्टम को ठीक करवाया जाएगा। लोगों को असुविधा न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

Ekta