ऊना में हुई आलू की बम्पर पैदावार, उचित दाम मिलने से किसानों के खिले चेहरे (Video)

Wednesday, Nov 13, 2019 - 09:16 AM (IST)

ऊना(अमित):हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के आलू ने देश की प्रमुख मंडियों में खासी धूम मचा रखी है तथा इस बार जिला ऊना में आलू की पैदावार भी काफी अधिक हुई है। बम्पर पैदावार के साथ ही किसानों को आलू का उचित दाम भी मार्किट में मिल रहा है। देश की विभिन्न मंडियों से आढ़ती ऊना के किसानों के खेतों से ही आलू की फसल ले जा रहे है। वहीँ इसकी एवज में किसानों को 1500 से लेकर 1600 रुपए क्विंटल तक दाम भी मिल रहा है जबकि कुछ दिनों पहले तक खेतों से आलू निकालने वाले किसानों को तो 1800 से 1900 रुपए तक भी दाम मिला है।

इस बार आलू का उचित दाम मिलने से किसानों के चेहरों पर रौनक साफ़ देखि जा सकती है जबकि बुआई के समय हुई भारी बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया था लेकिन किसानों ने समय रहते दोबारा से बुआई के साथ साथ फसल की संभाल की और उसी का नतीजा है की इस बार बम्पर पैदावार हो पाई। जिला ऊना में लगभग 1500 हैक्टेयर भूमि पर आलू की पैदावार की जाती है तथा हर बर्ष जिला उना में 15 से 17 हजार मीट्रिक टन आलू की पैदावार होती है। ऊना जिला में मुख्यत दो किस्म के आलू की पैदावार अधिक है जिसमें पुखराज तथा चंद्रमुखी शामिल है।

जिला में सैकड़ों किसान आलू के उत्पादन से अपने परिवार का पालन पोषण करते है। किसानो की माने तो इस बार पैदावार बहुत अच्छी हुई है तथा आलू की मांग भी आगे से अधिक है। वहीं कृषि उपज मंडी के सचिव सर्वजीत डोगरा ने बताया कि इस दफा ऊना में आलू की पैदावार बहुत अच्छी हुई है और इसके साथ ही आलू उत्पादकों को इसका उचित दाम भी मिल रहा है।

 

kirti