CHC संगड़ाह में डॉक्टर के चारों पद खाली, कोरोना केस बढ़ने से लोग चिंतित

Saturday, Nov 21, 2020 - 04:43 PM (IST)

संगड़ाह (अंजलि): उपमंडल संगड़ाह में पिछले 2 दिनों में कोरोना के आधा दर्जन नए मामले सामने आने, सीएचसी संगड़ाह में डॉक्टर के चारों पद खाली होने तथा मौजूदा एकमात्र फार्मासिस्ट के पॉजिटिव पाए जाने से लोग चिंतित हैं। पिछले 2 दिनों में पॉजिटिव पाए गए लोगों में संगड़ाह अस्पताल के एक स्वास्थ्य कर्मी के अलावा अन्य चोकर नौहराधार व हरिपुरधार के आदि के रहने वाले हैं। इन सभी को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बावजूद सीएचसी संगड़ाह में डॉक्टर के चारों पद खाली होने के चलते विभाग द्वारा यहां कोविड-19 सैंपल व मरीजों इलाज के लिए अन्य पीएससी से 2 डॉक्टर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। यहां मौजूद कोविड केयर सैंटर को गत 16 अगस्त से बंद किया जा चुका है।

शनिवार को सीएचसी परिसर की सैनिटाइजेशन व पॉजिटिव कर्मी के संपर्क में आए 10 लोगों के सैंपल लेने के बाद यहां फिर से ओपीडी फिर से शुरू हो चुकी है। यहां मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव तथा स्वास्थ्य कर्मियों के पॉजिटिव पाए जाने के चलते शनिवार को सीएचसी में मरीज नजर नहीं आए तथा सामान्य वार्ड में एक भी मरीज नहीं दिखा। बीएमओ तथा एमओ संगड़ाह के पद काफी समय से खाली हैं। स्वास्थ्य कर्मचारियों के मुताबिक स्वास्थ्य खंड संगड़ाह में हुए सैंपल में से संगड़ाह, नौहराधार व हरिपुरधार में एक-एक व चोकर में 3 पोजीटिव मामले पिछले दो दिनों में आए हैं। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के एक शख्स का संभवत: सुल्तानपुर में कोविड टैस्ट करवाया गया।

एसडीएम संगड़ाह डॉ. विकास नेगी ने बताया कि पिछले 2 दिनों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए आधा दर्जन लोगों के घरों के आसपास के इलाके को कंटेनमैंट जोन घोषित किए जाने के लिए डीसी सिरमौर को लिखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित लोगों को घर पर ही आइसोलेट किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ. केके पराशर ने कहा कि पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के संपर्क में आने वाले खुद भी अपना टैस्ट करवा सकते हैं।

Vijay