Postman ने किया लाखों का घोटाला, CBI ने कसा शिकंजा

Friday, Feb 24, 2017 - 08:13 PM (IST)

शिमला: चम्बा में एक डाकिया खाताधारकों के खून-पसीने से कमाए लाखों रुपए डकार गया है। इस मामले की जांच में जुटी सी.बी.आई. को कई और अहम सुराग हाथ लगे हैं। इस सिलसिले में शिकायतकर्ता के आरोप सही साबित होने लगे हैं। जांच एजैंसी लाखों के इस फ्रॉड में अफसरों की मिलीभगत का भी पता लगा रही है। फिलहाल तफ्तीश को बारीकी से आगे बढ़ाया जा रहा है। इसे लेकर शिमला ब्रांच में हाल ही में प्राथमिकी दर्ज हुई है। सी.बी.आई. के अधिकारी पूरे मामले पर गोपनीयता बरत रहे हैं। अब तक की जांच के मुताबिक 103 खातों में स्थायी और 7 खातों में अस्थायी फ्रॉड हुआ है। सबसे ज्यादा पैसे आर.डी. खाताधारकों के डकारे गए हैं। इसे लेकर महत्वपूर्ण रिकार्ड कब्जे में लिया गया है। 

टिकरीगढ़ के खाताधारकों को लगाया चूना
चम्बा के टिकरीगढ़ पोस्ट ऑफिस में कार्यरत ग्रामीण डाक सेवक गोविंद राम पर आरोप हंै कि उसने 90 आर.डी. खाते के 6 लाख 7 हजार 740 रुपए, एस.बी. खाते के 26 हजार, मनीऑर्डर के 13 हजार 800 रुपए, आर.पी.एल.आई. स्कीम के 2312 रुपए डकार लिए हैं। इसमें स्थायी फ्रॉड हुआ जबकि  7 और आर.डी. स्कीमों के खातों में 44 हजार 630 रुपए का खाताधारकों को अस्थायी चूना लगाया है। इन सभी खाता ाारकों से भी पूछताछ होगी। फ्रॉड के ज्यादातर खाताधारक टिकरीगढ़ के हैं। शिकायतकर्ता पोस्ट ऑफिस का ही अधिकारी है। उन्होंने सभी खातों का विस्तृत ब्यौरा सौंप दिया है। अब इनके आधार पर अगली कार्रवाई अमल में लाने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। 

ऐसे लगाता था लोगों को चूना
आरोपी पासबुक में एंट्री करता था तथा मोहर जड़ता था। पासबुक को यह कहकर वापस लौटाता थाकि उनके खातों में पैसा जमा हो गया है लेकिन ऐसा होता नहीं था। यह पैसा वह अपनी जेब में रखता था। केसों में ज्यादातर टिकरीगढ़ के हैं। पूरा वाकया अगस्त, 2015 से जुलाई, 2016 के बीच घटित हुआ है। आरोपी डाकिया 6 सितम्बर से अपने कार्यालय से लंबे अरसे तक गैर-हाजिर रहा। इस बीच पूरे मामले की सी.बी.आई. से शिकायत हुई तथा इस मामले को गंभीरता से लिया गया। प्रारम्भिक इन्क्वायरी के बाद इसमें प्राथमिकी दर्ज हुई है। जांच एजैंसी की शिमला ब्रांच ने आई.पी.सी. की धारा 409, 420 व पी.सी. एक्ट के तहत यह कार्रवाई की है।

पोस्ट ऑफिस के ही अधिकारी ने खोली पोल
पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा पोस्ट ऑफिस के ही एक अधिकारी ने किया है। बीते वर्ष वह 8 जुलाई को रूटीन दौरे पर थे। इस दौरान उसने ब्रांच का रिकार्ड चैक किया तो उनके भी होश उड़ गए। उन्होंने पूरी जांच-पड़ताल की तो लाखों का फ्रॉड सामने आया। सी.बी.आई. इस संबंध में टिकरीगढ़ पोस्ट ऑफिस ब्रांच में भी छापे डाल चुकी है।