डाक विभाग ने दिया तोहफा, प्रदेश के 40 बच्चों को मिलेगी फिलैटली छात्रवृत्ति

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 11:11 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत प्रदेश भर के सरकारी व निजी स्कूलों के 40 बच्चों को डाक विभाग फिलैटली छात्रवृत्ति देगा। इसको लेकर डाक विभाग ने प्रदेश भर के सरकारी व निजी स्कूलों के 1434 बच्चों की प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता करवाई थी। इसके बाद 200 उत्तीर्ण छात्रों को विभिन्न विषय के तहत प्रोजैक्ट तैयार करने को कहा गया था। इसमें से लगभग 178 बच्चों ने अपने प्रोजैक्ट डाक के माध्यम से दिल्ली भेजे। इन प्रोजैक्ट का डाक विभाग की ओर से अब परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिसमें प्रदेश भर के सरकारी व निजी स्कूलों से 40 बच्चों का चयन किया गया है। 

फिलैटली छात्रवृत्ति में छठीं कक्षा से लेकर 9वीं कक्षा तक छात्रों ने भाग लिया था। इस छात्रवृत्ति के लिए प्रत्येक कक्षा से 10 बच्चों का चयन किया गया है। विजेता छात्रों को डाक विभाग इसी महीने शिमला में सम्मानित करेगा, जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। गौरतलब है कि डाक विभाग की ओर से डाक टिकटों को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना की शुरूआत 3 नवंबर 2017 को की गई थी। इस योजना के तहत पूरे देश में हर साल 940 बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है। हिमाचल प्रदेश के लिए 40 सीटें रखी गई हैं। उल्लेखनीय है कि डाक टिकटों में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए फि लैटली स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर है।

दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत छात्र इस छात्रवृत्ति का लाभ ले सकेंगे। छात्रवृत्ति के लिए मात्र वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका फि लैटली में अकाऊंट हो या फि र वह स्कूल के फि लैटली क्लब का हिस्सा है। छात्र फि लैटली छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। छात्रवृत्ति अवार्ड पाने के लिए जनरल प्रतिभागियों के अपनी कक्षा में 60 प्रतिशत और एस.सी./एस.टी. के 55 प्रतिशत अंक होना आवश्यक हैं। इसके साथ ही छात्रों को पोस्ट ऑफि स द्वारा करवाई जाने वाली प्रतियोगिता और प्रोजैक्ट प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। जिसके आधार पर फि लैटली छात्रवृत्ति योजना के लिए प्रदेश से 40 छात्रों का चयन किया जाएगा।

दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत छात्रों को शिमला पोस्ट ऑफि स द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति के तहत प्रत्येक माह बच्चों को 500 रुपए दिए जाएंगे तथा एक साल में 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। डाक विभाग की ओर से चयनित बच्चों को एक साथ ही 6 हजार रुपए दिया जाता है। इसके अलावा दूरदराज क्षेत्र से आने वाले बच्चों व उनके अभिभावकों को आने-जाने व खाने-पीने का पूरा खर्चा डाक विभाग की ओर से दिया जाएगा।

फिलैटली छात्रवृत्ति के लिए इन छात्रों का हुआ चयन

छठी कक्षा में सुंदरनगर से अक्षित शर्मा, सोलन से श्रद्धा सूद, मंडी से तनमय सूद, सोलन से सेरंगी जामटा, विकासनगर शिमला से अनंत डोगरा, ताराहाल शिमला से श्रानया वर्मा व नवया ठाकुर, एडवर्ड शिमला से एडविक डोगर, सोलन से अनाव गुप्ता व हमीरपुर से आदेश्वर शर्मा। सातवीं कक्षा में सोलन से अंश मेहता, कसौली से माधवेश गुप्ता, सोलन से अनुष्का शर्मा, ताराहाल शिमला से अहाना ठाकुर, मंडी से तमन्ना चौहान, सोलन से रिम्पल ठाकुर, मंडी से रुद्रा प्रताप, सोलन से विलोचन, मंडी से प्रांजली कश्यप व सोलन से मानस गिल।

आठवीं से हमीरपुर से शिवांश गुप्ता, सोलन से रामया वर्मा, हमीरपुर से अनवेशिका शर्मा, न्यू शिमला से वैभव बाली, हमीरपुर से तितिकशा, सुंदरनगर से प्रार्थना, रामपुर बुशहर से माधवी, दयानंद स्कूल शिमला से दिव्यांश, हमीरपुर से श्रेया शर्मा। नौवीं में ताराहाल शिमला से श्रेया ठाकुर, सेपहेल गयांबा, अन्नाया राठौर, ऐलिना बासिन, दयानंद स्कूल से अखिलेश, मेधावी गुप्ता, रेयथम, आयुषी व मंडी से ओसिन को फिलैटली छात्रवृत्ति मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News