इंदौरा में कोरोना फैलने की आशंका, दूसरे राज्यों से आने वालों की कागजाें में हो रही स्वास्थ्य जांच

Tuesday, Apr 28, 2020 - 09:38 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): प्रदेश सरकार द्वारा अन्य राज्यों में फंसे लोगों की घर वापसी की कवायद जारी है लेकिन बात इंदौरा क्षेत्र की करें तो यहां अन्य राज्यों से वापस आने वाले लोगों के क्षेत्र में आने से लोगों को कोरोना फैलने की आशंका बढ़ने लगी है क्योंकि इन आने वालों की प्रॉपर स्वास्थ्य जांच नहीं हो पा रही है। आयुष व स्वास्थ्य विभाग ने पूरे इंदौरा उपमंडल के लिए केवल पठानकोट से आने वाले लोगों के लिए जांच का जिम्मा 2 टीमों पर सौंपा है। वहीं जालंधर, होशियारपुर सहित लुधियाना, अम्बाला व दिल्ली आदि से आने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए कोई भी व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है।

विभाग की लापरवाही का आलम यह है कि जिन 2 स्थानों पर टीमें लगाई गई हैं वहां तैनात स्टाफ को न तो थर्मो स्कैनर दिए गए हैं और न ही पीपीई किट्स उपलब्ध करवाई जा सकी हैं। वहां पर तैनात टीम द्वारा केवल साधारण पूछताछ कर कागजों में उनका नाम दर्ज कर इतिश्री की जा रही है, ऐसे में बिना स्वास्थ्य जांच के घर पहुंच रहे लोगों से कोविड-19 के खतरे की आशंका बढऩा स्वाभाविक है। सूत्रों की मानें तो उपमंडल इंदौरा के कई गांवों में अन्य राज्यों में फंसे लोग प्रवेश मार्गों पर स्वास्थ्य जांच टीम न होने के चलते बिना जांच के ही अपने गांव अपने घर पहुंच चुके हैं, ऐसे में यह लापरवाही महंगी साबित हो सकती है। विभाग व प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी धर्मशला गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि थर्मो स्कैनर भिजवाए जा रहे हैं। शाम तक उपलब्ध हो जाएंगे। जहां तक सवाल टीम का है तो किस उपमंडल में बाहर से आने वालों के स्वास्थ्य जांच हेतु कहां-कहां टीम तैनात करनी है, यह स्थानीय प्रशासन ने तय करना है। प्रशासन की तरफ से जहां भी टीम के लिए रिक्वैस्ट आएगी, टीम लगा दी जाएगी।

Vijay