पूनम ने रोशन किया प्रदेश का नाम, परीक्षा में पाया दूसरा स्थान

Sunday, Feb 25, 2018 - 04:46 PM (IST)

घुमारवीं (मुकेश): भारतीय कृषि अनुसंधान कौंसिल दिल्ली द्वारा आयोजित वैज्ञानिक (एआरएस) चयन परीक्षा में पशु अनुवांशिकी एवं प्रजनन विषय में घुमारवीं की पूनम रतवान ने देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। अब नारम (एनएएआरएम) हैदराबाद में तीन माह के प्रशिक्षण के बाद उन्हें देश में किसी संस्थान में नियुक्ति प्रदान की जाए। शहर के प्रतिष्ठित व्यवसाई अश्वनी रतवान व बजोहा वार्ड से नगर परिषद घुमारवीं की पार्षद प्रोमिला रतवान की सबसे बड़ी बेटी पूनम की। इस उपलब्धि का जैसे ही परिवार वालों को पता चला तो उनकी खुशी का ठिकाना रहा। पूनम की छोटी बहन पल्लवी बीसीए कर रही है, जबकि भाई सिविल इंजीनियरिंग कर अपने पिता के साथ व्यवसाय कर रहा है। उसके प्रेरणा स्त्रोत रहे उनके दादा जगरनाथ को जैसे ही इस उपलब्धि की सूचना मिली दोनों ने मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया। पूनम ने अपनी सफलता का श्रेय अपने दादा माता-पिता गुरुजनों व परिजनों को दिया है। 


उसने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हिम सर्वोदय पब्लिक स्कूल घुमारवीं से की। बचपन से ही प्रतिभाशाली विद्यार्थी रही पूनम ने मेडिकल व नॉन मेडिकल दोनों विषय के साथ 11वीं की परीक्षा में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वरीयता सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। यही नहीं 12वीं की परीक्षा में भी वह मात्र एक अंक से वरीयता सूची में शामिल ना हो पाई। इसके बाद उन्होंने पालमपुर से वेटरनरी साइंसेस एवं एनिमल हसबेंडरी में स्नातक की डिग्री हासिल की। पूनम ने राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल से 2 वर्ष की स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की। हाल में पूनम इसी संस्थान से पशु अनुवांशिकी एवं प्रजनन विषय में पीएचडी कर रही है। 


पूनम ने बताया कि 2 माह में ही उनकी पीएचडी पूरी हो जानी है। इसी दौरान उन्होंने इंडियन कौंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च के तहत कृषि अनुसंधान सेवाओं एआरएस के तहत वैज्ञानिक की परीक्षा दी थी तथा उनका चयन पशु अनुवांशिकी एवं प्रजनन विषय में वैज्ञानिक (एआरएस) के रूप में हुआ। यही नहीं उन्होंने अपने विषय में देशभर में दूसरा स्थान हासिल कर अपने माता-पिता के साथ जिला का नाम रोशन किया। पूनम ने बताया कि  बताया नारम (एनएएआरएम) हैदराबाद में अब उनके तीन माह का प्रशिक्षण होगा। उसके बाद उन्हें देश में कहीं भी नियुक्ति प्रदान की जाए।