BBMB ने पौंग बांध से छोड़ा पानी, एक-एक फुट तक खोले सभी गेट (Watch Video)

Wednesday, Sep 11, 2019 - 07:50 PM (IST)

संसारपुर टैरेस (अरविंद): पौंग बांध से बुधवार शाम 6 बजे बीबीएमबी कर्मचारियों ने चीफ  इंजीनियर की मौजूदगी में एक-एक फुट तक सभी 6 गेट खोलकर पानी छोड़ा है। वर्तमान में पौंग बांध का जलस्तर 1388.47 फुट तक पहुंच चुका है तथा हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्र में भारी बारिश का अंदेशा होने के चलते बीबीएमबी प्रशासन द्वारा आज पौंग बांध से पानी छोड़ने का निर्णय लिया गया था। इसी चलते शाम को पौंग बांध से स्पिलवे के माध्यम से 7422 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। टरबाइन के माध्यम से पहले ही बिजली बनाने के लिए 12061 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इस तरह से पौंग डैम से करीब 19,500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

पौंग बांध के चीफ  इंजीनियर आरएस राठौर ने बताया कि हिमाचल में अगले दिनों बारिश होने के आसार के चलते लोगों को अलर्ट कर पौंग बांध के 6 गेट खोले गए हैं व इससे किसी भी तरह का कोई नुक्सान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अगर बारिश होती है तो पौंग बांध में और पानी आने की जगह बन जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बारे प्रशासन व लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है।

हलका दसूहा विधायक अरुण मिक्की डोगरा ने कहा कि बीबीएमबी कर्मचारियों की देखरेख में पानी छोड़ा गया है व डैम के निचले हिस्से के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि पानी से कोई नुक्सान नहीं होगा बस सचेत रहने की आवश्यकता है। वहीं बीबीएमबी  कर्मचारी यूनियन के प्रधान विजय ठाकुर ने कहा कि पौंग बांध के निचले इलाके के लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है व उन्होंने पानी के किनारे न जाने की सलाह दी है।

Vijay