Pong Dam : Wild Life ने लिए 80 विदेशी परिंदों के नमूने

Saturday, Feb 25, 2017 - 12:33 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): रामसर बैटलैंड पौंग बांध में मृत मिले 2 विदेशी परिंदों के बाद वाइल्ड लाइफ ने इस बार 80 विदेशी परिंदों के नमूने लिए हैं। वहीं इन्हें जांच के लिए जालंधर स्थित उत्तरी क्षेत्र की लैब में भेजा गया, जिसमें कोई भी मामला बर्ड फ्लू आदि का नहीं पाया गया। ऐसा पहली बार नहीं है कि जब वाइल्ड लाइफ विभाग ने यहां विदेशी परिंदों के सैंपल लिए हैं। सर्दियों की दस्तक के साथ ही ट्रांस हिमालयन से विदेशी परिंदों का पौंग डैम में रुख करने के साथ ही सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। उस दौरान पशुपालन विभाग की ओर से ही सैंपल लिए जाते हैं। इस बार 2 परिंदों के मृत मिलने पर वाइल्ड लाइफ ने अपने स्तर पर यह एहतियाती कदम उठाया है। 

वर्ष 2015 में हुआ था हाई अलर्ट जारी
बता दें कि वर्ष 2015 में चंडीगढ़ की सुखना लेक में मृत पाए गए पक्षी में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद पौंग डैम सहित हिमाचल में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालांकि उस दौरान भी पशुपालन विभाग और वाइल्ड लाइफ विभाग विदेशी परिंदों के नमूने लिए थे लेकिन उस दौरान भी यहां बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं पाया गया था। 

45 प्रतिशत पक्षी पौंग से हुए वापस
पौंग बांध में सद्रियों में आए विदेशी पक्षियों ने वापसी का रुख कर दिया है। जानकारी के अनुसार अभी तक 45 प्रतिशत विदेशी पक्षी पौंग बांध से वापस हो गए हैं तथा बाकी विदेशी पक्षियों का मई महीने तक वापस जाने का अनुमान लगाया गया है। वाइल्ड लाइफ विभाग की मानें तो इस बार 1 लाख 22 हजार के लगभग विदेशी पक्षियों ने पौंग डैम का रुख किया था तथा पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक पक्षियों ने यहां डेरा डाला था। जानकारी के अनुसार पिछले साल 1 लाख 5 हजार के लगभग विदेशी पक्षियों ने पौंग बैटलैंड का रुख किया था।