सिरमौर में पॉलीथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान सम्पन्न, 1972 किलों कचरा हुआ एकत्र (Video)

Friday, Apr 26, 2019 - 01:50 PM (IST)

नाहन(सतीश): स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाते हुए सिरमौर जिला में पॉलीथिन हटाओ पर्यावरण बचाओ अभियान सम्पन्न हो गया है। इस अभियान के तहत जिला भर से 1972 किलो पॉलीथिन समेत अन्य ठोस कचरा इकठ्ठा किया गया। बता दें कि पॉलीथिन के इस्तेमाल पर हिमाचल प्रदेश में पहले ही प्रतिबंध लगा हुआ है लेकिन पड़ोसी राज्य से विभिन्न प्रकार के पदार्थों की पैकिंग में पॉलीथिन काफी मात्रा में प्रदेश में आ रहा है।

जिससे पर्यावरण पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इसी कड़ी में वन विभाग द्वारा करीब 10 दिनों तक एक विशेष पॉलीथिन हटाओ अभियान चलाया गया था। जिसमें जिला के सभी विकास खण्डों सहित ग्राम पंचायतों, स्वंय सहायता समुहों समेत गांव की महिलाओं,युवकों बच्चों ने पॉलीथिन इकट्ठा किया। इस पूरे अभियान की सबसेअच्छी बात यह रही है की इस अभियान के तहत पूरा प्लास्टिक पॉलीथिन कचरा रिसाइकल कर सडक बनाने में उपयोग किया जाएगा।

अरण्यपाल नाहन वन वृत बीएल नेगी ने कहा की इस अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के मकसद से लोगों को इस अभियान में शामिल किया गया था। उन्होंने कहा की इक्कठे हुए कचरे को रिसाइकल कर बाकी पीडब्ल्यूडी विभाग को सौंप दिया जाएगा ताकि पॉलीथिन का सडक बनाने में उपयोग किया जा सके।

kirti