पुलिस को मिली सफलता, अब तक 3 तस्करों की 30 लाख रुपए की संपत्ति जब्त

Sunday, Dec 22, 2019 - 10:28 AM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): पुलिस ने 2 नशा तस्करों की संपत्ति को सीज कर दिया है और उनके बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया है। पुलिस की इस कार्रवाई ने नशा कारोबारियों में हड़कंप की स्थिति है। पुलिस के अनुसार 3 अक्तूबर, 2019 को भुंतर थाना पुलिस की एक टीम ने आरोपी भाग चंद पुत्र धर्म चंद निवासी पनोगी दियार भुंतर को पारला भुंतर क्षेत्र में नाकाबंदी के दौरान 49 किलो 28 ग्राम पॉपी स्ट्रॉ अपनी गाड़ी (नंबर एच.पी. 66ए-1646) में ले जाते हुए पकड़ा। आरोपी के खिलाफ धारा मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 15 के तहत मुकद्दमा दर्ज किया गया। इस मुकद्दमे में पुलिस द्वारा फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन की गई, जिसमें आरोपी की सारी संपत्ति की जांच की गई। जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी अपने माता-पिता के साथ रहता है।

आरोपी के पिता वृद्ध हैं और काम करने में अक्षम हैं। आरोपी के पास नियमित आय का कोई साधन नहीं है। इसके बावजूद आरोपी ने वर्ष 2017 में मुहाल पनोगी दियार में एक बीघा जमीन की खरीद की है, जिसकी कीमत करीब 3 लाख है। राजस्व रिकार्ड में जमीन की कीमत 3 लाख है लेकिन यह भी हो सकता है कि ब्लैक में अधिक पैसों का भुगतान हुआ हो। आरोपी द्वारा एक मङ्क्षहद्रा एंड मङ्क्षहद्रा बोलैरो (नंबर एच.पी. 66ए-1646) भी खरीदी गई है जिसकी कीमत करीब 6 लाख है और आरोपी के बैंक के खातों की जांच करने पर पता चला कि आरोपी द्वारा अपने बैंक अकाऊंट्स से 51 लाख रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन किया गया है। वर्तमान समय में आरोपी के एस.बी.आई. व पी.एन.बी. के 2 अकाऊंट्स में 2,59,280 रुपए बैलेंस है। पुलिस का कहना है कि आरोपी की लगभग 12 लाख रुपए की संपत्ति को उसकी आय के अनुरूप न होने के कारण एन.डी.पी.एस. की धारा 68 के अंतर्गत सीज कर दिया गया है।

इसके साथ ही 19 नवम्बर को थाना भुंतर में मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 21 के अंतर्गत पंजीकृत एक मुकद्दमे में आरोपी विपिन कुमार पुत्र किशोरी लाल निवासी हाथीथान भुंतर से 35 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया था। उक्त आरोपी की फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन में पता चला कि इसके पिता मिस्त्री का काम करते थे और आरोपी के पास आय का कोई साधन नहीं है। इसके बावजूद आरोपी ने अपने बैंक अकाऊंट्स से लगभग 7.86 लाख रुपए का ट्रांजैक्शन किया है। आरोपी के वर्तमान बैंक बैलेंस 90,000 रुपए है इस खाते को फ्रीज कर दिया गया है। कुल्लू के एस.पी. गौरव सिंह ने बताया कि कुल्लू पुलिस द्वारा मादक द्रव्य अधिनियम के अंतर्गत अभी तक 3 आरोपियों की लगभग 30 लाख रुपए की संपत्ति को जब्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नशा कारोबारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

kirti