पुलिस भर्ती फर्जीवाड़े के दिल्ली से भी जुड़े तार, नूरपूर से एक और गिरफ्तार

Tuesday, Aug 13, 2019 - 11:17 PM (IST)

धर्मशाला/पालमपुर (नरेश/भृगु): पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े के तार हरियाणा, यूपी, राजस्थान के बाद राजधानी दिल्ली से भी जुड़े हैं। सूत्रों के अनुसार फरार चल रहे फर्जीवाड़े के मास्टर माइंड ज्वाली निवासी बिक्रम की तलाश में पुलिस टीमें दिल्ली रवाना हो गई हैं। पुलिस को पुख्ता सूचना मिली है कि फर्जीवाड़े का मुख्य आरोपी दिल्ली स्थित अपने ठिकाने में छुपा हुआ है। बताया जा रहा है कि हरियाणा व यूपी के बाद दिल्ली में भी आरोपियों के गिरोह ने अपना जाल फैलाया हुआ है। पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश करने मेें जुटी पुलिस ने एक और आरोपी को इस प्रकरण में गिरफ्तार किया है, वहीं पुलिस टीमों ने दूसरे राज्यों का रुख भी किया है। इस फर्जीवाड़े को लेकर पुलिस के हाथ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आए हैं। इस बीच मंगलवार देर रात पुलिस टीमों ने हिमाचल, हरियाणा और दिल्ली सहित कई स्थानों पर छापेमारी की है। उधर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन भी मंगलवार देर सायं भवारना थाना पहुंचे तथा विशेष जांच दल के साथ मंत्रणा की है। सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों का कई राज्य में कनैक्शन होने के कारण जांच लंबी चल सकती है।

स्वयं अभ्यर्थी था गिरफ्तार युवक

पुलिस ने इस प्रकरण में एक और आरोपी अंकुश को गिरफ्तार किया है। उक्त आरोपी नूरपुर क्षेत्र का रहने वाला बताया जा रहा है। जानकारी अनुसार गिरफ्तार युवक स्वयं अभ्यर्थी था तथा उसके स्थान पर पहले से ही गिरफ्तार आरोपी परीक्षा देने पहुंचा था। इस प्रकरण में पुलिस अब तक 19 आरोपियों को धर चुकी है जबकि मुख्य सरगना अभी गिरफ्त से दूर है। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने ज्वाली के एक अन्य युवक को भी सोमवार रात हिरासत में लिया है। पुलिस ने जवाली के साथ लगते गांव भनेई के रजत (26) पुत्र अशोक को रात को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है।

मामले में जल्द ही होंगी कई और गिरफ्तारियां

एसआईटी प्रमुख डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि पुलिस की कुछ टीमें अन्य राज्यों की ओर रवाना हुई हैं। जांच में मिली लीड के बाद टीमों को रवाना किया गया है। इस प्रकरण में मंगलवार को एक और गिरफ्तारी की गई है। इस पूरे गिरोह की धरपकड़ के लिए पुलिस हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न इलाकों में संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है। बताया जा रहा है कि फर्जीवाड़े के इस खेल में संलिप्त कई अन्य लोग पुलिस के राडार पर हैं और जल्द ही इस मामले में और कई गिरफ्तारियां होंगी। पुलिस रिमांड पर लिए सभी आरोपियों से उनके अन्य साथियों के नाम उगलवाने के लिए कड़ी पूछताछ कर रही है। सूत्रों की मानें तो पुलिस को इस मामले में कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। इस मामले में सोमवार को हिरासत में लिए गए 5 आरोपियों को 16 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

दिल्ली में कोचिंग ले रहा था आरोपी अनुराग तोमर

पुलिस कांस्टेबल भर्ती फर्जीवाड़े में पकड़ा गया सॉल्वर हरियाणा के कलनौर खंड के गांव गुढ़ान का निवासी अनुराग तोमर पिछले 3 महीने से दिल्ली में कोङ्क्षचग लेकर हरियाणा पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहा था। अनुराग के पिता पवन गुढ़ान गांव में ही खेतीबाड़ी का काम करते हैं जबकि उसके दादा रिटायर्ड हैड मास्टर हैं।

आरोपी मनदीप का नहीं मिला आपराधिक रिकॉर्ड

कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में हाईटैक नकल करवाने के मामले में आरोपी कुरुक्षेत्र के युवक मनदीप (26) पुत्र रामेर निवासी शांति नगर के खिलाफ पहले कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। पुलिस कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय आदर्श थाना के प्रभारी भगवान सिंह का कहना है कि  पालमपुर (परौर) में आयोजित पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा में हाईटैक नकल करवाने के मामले उजागर होने पर पुलिस मामले की जांच कर रही है और आरोपी युवक मनदीप के निवास पर दस्तक दे रही है। इस मामले में उपमंडल कलायत के चौशाला गांव के युवक के नाम सामने आने पर ग्राम सरपंच बलदेव सिंह ने बताया कि वह इस युवक को नहीं जानता इसलिए इसके बारे में वह कुछ भी नहीं बता सकता जबकि कलायत थाना प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि किसी भी व्यक्ति का रिकॉर्ड उसी समय चैक किया जाता है जब उच्चाधिकारियों द्वारा किसी के बारे में पूछा जाता है। अभी तक अधिकारियों द्वारा इस बारे कोई जानकारी नहीं मांगी गई जिसके चलते ऐसा कोई रिकॉर्ड चैक नहीं किया गया।

2 दिन में हो सकता है बड़ा खुलासा

एसआईटी द्वारा पुलिस भर्ती फर्जीवाड़े में पकड़े गए आरोपियों के क्रिमिनल रिकॉर्ड को भी खंगाला जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सहित अन्य राज्यों के पुलिस थानों से संपर्क साधा गया है। पुलिस सूत्रों की मानें तो 2 दिन के अंदर इस फर्जीवाड़े को लेकर बड़ा खुलासा हो सकता है। इस मामले में किसी बड़े अंतर्राज्यीय गिरोह के शामिल होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। अब तक की जांच में सामने आया है कि पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा के दिन परौर स्थित परीक्षा केंद्र में और फर्जी परीक्षार्थी पहुंचे हुए थे। पुलिस ऐसे परीक्षाॢथयों की पहचान करके उनको हिरासत में लेकर पूछताछ करेगी।

Vijay