पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए फुलप्रूफ इंतजाम, उम्मीदवारों को SMS से मिलेगा सीरियल नंबर(Video)

Sunday, Sep 01, 2019 - 02:32 PM (IST)

धर्मशाला (नितिन): पुलिस भर्ती परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े से सबक लेकर जिला पुलिस ने 8 सितम्बर को नए सिरे से ली जा रही लिखित परीक्षा के लिए फुलप्रूफ इंतजाम किए हैं। पालमपुर के 13 केंद्रों में होने वाली परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सीरियल नंबर उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस से सीरियल नंबर भेजे जाएंगे। जिला पुलिस इस परीक्षा के लिए सीटिंग प्लान तैयार कर रही है, जिसे जल्द ही कांगड़ा व हिमाचल पुलिस की वैबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि किसी परीक्षार्थी को किन्हीं कारणों से सीरियल नंबर का एसएमएस नहीं मिलता है, तो इस सूरत में परीक्षार्थी नजदीकी थाने या चौकी में जाकर अपने सीरियल नंबर की जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की एप्लीकेशन आईडी ही उनका रोल नंबर होगा। परीक्षा केंद्र में तय सीटिंग प्लान के हिसाब से ही परीक्षार्थियों को बिठाया जाएगा।

वैध आईडी प्रूफ लाने पर ही मिलेगा प्रवेश

एसपी ने कहा कि परीक्षार्थी अपने साथ एक वैध आईडी प्रूफ व अपना पासपोर्ट साइज का नया रंगीन फोटो लेकर लाएं। वैध आईडी प्रूफ के बिना परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षार्थी नीला या काला बाल पैन और क्लिपबोर्ड साथ लाएं। इसके अलावा किसी भी तरह की अन्य सामग्री परीक्षा केंद्र में वर्जित रहेगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 3 घंटे पहले यानि सुबह 9 बजे अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

पेपर शुरू होने से पहले मिलेगा एडमिट कार्ड

एसपी के अनुसार परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से पहले दिए जाएंगे। परीक्षा में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और हर प्रश्न का सिर्फ एक ही सही उत्तर होगा। रफ कार्य के लिए प्रश्न पत्र में ही स्थान उपलब्ध होगा।

फर्जीवाड़े के 13 आरोपी परीक्षा से बाहर

परौर में हुई लिखित परीक्षा के फर्जीवाड़े में शामिल 13 आरोपियों को जिला पुलिस ने लिखित परीक्षा में बैठने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। यह निर्णय डीआईजी उत्तरी क्षेत्र संतोष पटियाल की अध्यक्षता में जिला पुलिस भर्ती समिति की बीते दिन हुई बैठक में लिया गया है। बता दें कि उक्त आरोपियों ने अपनी जगह परीक्षा में सॉल्वरों को बिठाया था। उन्होंने कहा कि फर्जीवाड़े के आरोप में गिरफ्तार आरोपियों में से 4 आरोपियों की जमानत याचिका को अदालत ने रद्द कर दिया है जबकि अन्य आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई 3 सितंबर को होगा।

Vijay