कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी पुलिस भर्ती परीक्षा, जूता-चप्पल खोल कर भवन में घुसे अभ्यर्थी

Sunday, Sep 08, 2019 - 10:57 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : कुल्लू जिला में भी दो परीक्षा केन्द्रो में पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए सुबह से ही अभ्यर्थी पहुंचना शुर हो गए है। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस के जवान परीक्षा केन्द्रो में आने वाले सभी अभ्यर्थियों की चेकिंग कर रहे है। बता दें कि अगस्त माह में ​पुलिस कॉन्स्टेबल की लिखित परीक्षा में धांधली हुई थी और परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी जिस कारण आज खाकी का कड़ा पहरा देखने को मिला। एक-एक अभ्यर्थी को कड़ी जांच से होकर ही परीक्षा भवन में प्रवेश करने दिया गया। यहां तक कि अभ्यर्थियों के जूते तक खुलवा कर जांच की जा रही है।

अभ्यर्थियों को बैल्ट तथा लॉकेट तक उतारने पड़े। जिला पुलिस प्रमुख सहित सभी उच्च अधिकारी स्वयं परीक्षा भवन में अभ्यर्थियों के प्रवेश की निगरानी कर रहे थे। एक अभ्यर्थी को वीडियो कैमरे में कैद किया जा रहा था। अभ्यर्थियों के लिए 8 से 11 बजे तक एडमिट कार्ड प्राप्त करने का समय निर्धारित किया गया था। ऐसे में परीक्षा भवनों के बाहर 7 बजे से ही अभ्यर्थी जुटने आराम हो गए तो कल लंबी कतारों में सघन जांच के पश्चात अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सके। अभ्यर्थियों को मोबाइल नंबर और ईमेल के माध्यम से रोल नंबर और सीटिंग प्लान जारी किया गया।

यह चीजें रही प्रतिबंधित

परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन केलकुलेटर घड़ी ब्लूटूथ तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहा। अभ्यर्थियों को अपने बैग तथा पुस्तकें भी परीक्षा भवन के बाहर रखने के निर्देश दिए गए। अधिकृत आई कार्ड लाने पर ही अभ्यर्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश दिया गया।

पहले हो चुका है फर्जीवाड़ा

11 अगस्त को आयोजित लिखित परीक्षा में बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा सामने आया था। कई अंतरराज्यीय गिरोह इस परीक्षा में गड़बड़ झाले को लेकर सामने आए थे जिसके कारण पुलिस को यह परीक्षा रद्द करनी पड़ी थीय़ इस प्रकरण में पुलिस ने अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। परंतु सारे फर्जीवाड़े का सरगना बताया जा रहा विक्रम अभी भी पुलिस की पहुंच से बाहर है। इस सारे प्रकरण की जांच के लिए पुलिस ने एसआईटी का गठन किया था। 11 अगस्त को आयोजित लिखित परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से सुसज्जित जैकेट तथा असली अभ्यर्थियों के स्थान पर छदम अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे थे। परीक्षा भवन के बाहर ही इस सब का खुलासा हुआ था।

 

 

kirti