पुलिस भर्ती में आए युवक पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

Thursday, Jul 04, 2019 - 11:12 AM (IST)

सोलन : पुलिस लाइन मैदान में चल रही पुलिस भर्ती प्रक्रिया के दौरान एक युवक द्वारा किसी अन्य की आई.डी. पर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मामला आया है। इस मामले में ऑनलाइन दस्तावेज भरने के दौरान चूक हुई है या फिर हकीकत में युवक धोखा देने की नीयत से भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुआ। इसका खुलासा जांच पूरी होने के बाद ही होगा। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। ए.एस.पी. शिव कुमार शर्मा ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

उन्होंने बताया कि अर्की का यह युवक हरीश पुलिस लाइन में भर्ती होने के लिए पहुंचा। दस्तावेजों की जांच के दौरान उसने अपनी पहचान अपनी मोबाइल लिस्ट में दर्शाई। इसके आधार पर इन्होंने इसे चैस्ट नंबर जैनरेट किया और इसके बाद इसके चैस्ट नंबर का प्रिंट निकला लेकिन जो प्रिंट निकला उसकी फोटो युवक की शक्ल से मैच नहीं हुई। इस पर हरीश ने बताया कि उसने अपना फार्म एक दोस्त के जरिए साइबर कैफे से भरवाया है और हो सकता है कि वहां किसी अन्य की फोटो अपलोड हो गई हो।
हरीश का आधार कार्ड चैक करने पर फोटो का मिलान किया जो सही पाया गया तथा हरीश को इसी आधार पर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए भेजा गया।

शारीरिक मापदंड (कद) में उत्तीर्ण होने के बाद हरीश वापस रजिस्ट्रेशन डैस्क पर आया और उसने कहा कि वह कद में उत्तीर्ण हो गया है तथा उसे लग रहा है कि उसे दिया गया आई.डी. नंबर उसका नहीं है लेकिन इसमें दी गई आई.डी. व कैटेगरी सही है लेकिन जन्मतिथि में 1 दिन का अंतर है और उसे कोई एडमिट कार्ड जारी नहीं हुआ है। इस पर पुलिस ने पाया कि यह युवक जानबूझ कर किसी अन्य युवक की आई.डी. पर भर्ती प्रक्रिया में धोखा देने की नीयत से शामिल हुआ है। ए.एस.पी. ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

kirti