पुलिस मुख्यालय में लगी डी.जी.पी. की ‘पाठशाला’

Sunday, Feb 19, 2017 - 10:08 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में अपराधों पर शनिवार को महामंथन हुआ। राज्य पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) संजय कुमार की दिनभर ‘पाठशाला’ लगी। मौका था क्राइम रिव्यू मीटिंग का, जिसमें प्रदेशभर के पुलिस अफसरों ने शिरकत की। आई.जी. रेंज से लेकर सी.आई.डी. तक के आलाधिकारियों ने जहां अपनी प्रगति रिपोर्ट रखी, वहीं उन्होंने अपराधों की रोकथाम के लिए सुझाव भी दिए। बैठक में डी.जी.पी. पुरानी फॉर्म में लौटते दिखाई दिए। उन्होंने अपने मातहत अफसरों को अपराध रोकथाम के सख्त निर्देश दिए और साथ ही कानून व्यवस्था को भी पहले से और बेहतर बनाने को कहा। उन्होंने बढिय़ा कार्य करने वाले अधिकारियों की पीठ भी थपथपाई। बैठक में संगीन अपराधों पर लंबी-चौड़ी चर्चा हुई और कइयों की क्लास भी लगी।


युवाओं में बढ़ रही नशे की लत
संजय कुमार ने युवाओं में नशे की बढ़ रही प्रवृति पर निर्देश दिए कि ऐसे मामलों में पुलिस को और अधिक संवेदनशीलता के साथ निपटना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस नशीले पदार्थों की रोकथाम में अच्छा कार्य कर रही है, जिसकी नैशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो भी सराहना कर चुका है। संजय कुमार ने एन.डी. एंड पी.सी. एक्ट में जब्त किए गए नशीले पदार्थों की कार्रवाई पर संतोष जाहिर किया। डी.जी.पी. ने कहा कि हिमाचल में सड़क हादसों में हत्या मामलों से 10 गुना अधिक मौतें हो रही हैं, यानी जितनी हत्याएं हो रही हैं, सड़क हादसों में उससे 10 गुना अधिक लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। उन्होंने हादसे रोकने के लिए ब्लैक स्पॉट्स, एक्सीडैंटल प्रोन एरिया चिन्हित करने, शराब पीकर, तेज रफ्तार व लापरवाही से वाहन चलाने वालों के प्रति और अधिक  रैशनल अप्रोच अपनाए जाने की जरूरत बताई। 


कौन-कौन अफसर रहे मौजूद
क्राइम रिव्यू मीटिंग में डी.जी.पी. हैडक्वार्टर पृथ्वीराज, ए.डी.जी.पी लॉ एंड ऑर्डर अतुल वर्मा, आई.जी सी.आई.डी.(इंटैलीजैंस) ज्ञानेश्वर सिंह ठाकुर, आई.जी.(एस.आर.) जैड.एच. जैदी, आई.जी.(एन.आर.) जे.पी. सिंह, डी.आई.जी. सी.आई.डी. डा. विनोद कुमार धवन व एस.पी. क्राइम अशोक कुमार समेत जिलों के एस.पी. भी मौजूद रहे।


जन शिकायतों पर नहीं हो रही कार्रवाई
डी.जी.पी. ने कहा कि जिन जन शिकायतों का तय समय सीमाके भीतर निपटारा नहीं हो रहा है, उन शिकायतों का पूरी पारदर्शिता के साथ निपटारा किया जाए। उन्होंने अपराधों की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात कही। पुलिस प्रमुख ने कहा कि भगौड़ों को पकडऩे में और प्रयास हों।