कुल्लू में प्रदेश का पहला पुलिस कमांड एंड कंट्रोल सैंटर स्थापित, चप्पे-चप्पे होगा कड़ा पहरा (Video)

Friday, Oct 11, 2019 - 10:22 AM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला मुख्यालय में कुल्लू पुलिस ने एसपी कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया है। जिसका शुभारंभ वन,परिवहन,युवा सेवा एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया। यह प्रदेश का पहला पुलिस का सरवलेंस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है जिसमें कुल्लू और भुंतर शहर में 106 सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम में 24 घंटे की लाइव फुटेज देखी जा सकेगी। इस कुल्लू प्रहरी कंट्रोल रूम से कुल्लू जिला के प्रवेश द्वार बजौरा से लेकर गैमन ब्रिज रामशिला तक 106 सीसीटीवी कैमरे से लैस कंट्रोल रूम से 24 घंटे लाइव फुटेज चेक की जा रही है। इस सर्विलेंस कंट्रोल रूम में कुल्लू जिला पुलिस को किसी भी अपराधिक घटना में शामिल होने वाले संदिग्धों पर नजर रहेगी।

वहीं फिहलाल अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में 106 सीसीटीवी कैमरे से लैस इस कंट्रोल रूम से चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है। इस कंट्रोल रूम का शुभारंभ करने पर पर गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कुल्लू जिला मुख्यालय में कुल्लू प्रहरी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कुल्लू प्रहरी कंट्रोल रूम से कुल्लू भुंतर शमशी बजौरा तक और इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में सभी जगह पर सीसीटीवी कैमरे से पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का पहला ऐसा सर्विलेंस कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिससे पुलिस को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पायलट बेसिस पर कुल्लू जिला मुख्यालय में पुलिस एसपी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

इस कंट्रोल रूम के सफल होने पर पूरे कुल्लू जिला में सीसीटीवी कैमरा से कवर किया जाएगा और पूरे जिला में सीसीटीवी कैमरे की नजर से किसी भी अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू मनाली अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल है इसलिए यहां पर देश-विदेश से लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं और जिससे सभी पर्यटकों व स्थानीय लोगों की सुरक्षा के मध्य नजर पुलिस प्रशासन ने सर्विलेंस कंट्रोल रूम स्थापित किया है उसे किसी भी तरह की अपराधिक गतिविधियों को निगरानी करने के लिए इस कंट्रोल रूम की मदद ली जाएगी। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं और प्रदेश की पुलिस को हाईटेक करने के लिए विभिन्न तरह के आधुनिक एक्यूमेंट से पुलिस प्रशासन को हाईटेक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में यह प्रदेश का पहला ऐसा सर्विलेंस कंट्रोल रूम  में पायलट बेसिस पर 106 सीसीटीवी कैमरे से इस कंट्रोल रूम के माध्यम से पूरे एरिया की निगरानी की जाएगी और भविष्य में इस कंट्रोल रूम को और ज्यादा सद़ड़ करने के लिए पूरे जिला को सीसीटीवी कैमरे से कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के कंट्रोल रूम स्थापित करने से जिला में किसी भी तरह की अपराधिक घटनाओं में अंजाम देने वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में मदद मिलेगी।उन्होंने कुल्लू जिला पुलिस एसपी कुल्लू गौरव सिंह को लिए जिला पुलिस विभाग को बधाई भी दी।

Edited By

Simpy Khanna