कुल्लू में पुलिस के हत्थे चढ़ा फर्जी रिटायर्ड कर्नल, BRO के नाम से कइयाें काे लगा चुका है चूना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 04:24 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में साइबर सैल व मनाली पुलिस ने मिलकर एक फर्जी कर्नल को गिरफ्तार किया है। उक्त आराेपी बीआरओ का रिटायर्ड कर्नल होने के नाम पर लोगों से ठगी करता था। जानकारी के अनुसार एक शिकायतकर्ता ने बताया कि मनाली से किसी व्यक्ति ने उसे फोन करके बताया कि वह बीआरओ से रिटायर्ड कर्नल है। वह बीआरओ के बहुत सारे काम देखता है तथा आजकल बीआरओ में जवानों के लिए और स्टोर के लिए काफी सामान की खरीददारी होनी है, जिसकी डिमांड बहुत बड़ी रहेगी और अगर आपने वह सामान बेचना है तो आप उससे संपर्क कर सकते हैं। मैं आपको समान का काॅन्ट्रै्क्ट दिलवा दूंगा। डील करवाने के लिए उसने शिकायतकर्ता को दिल्ली से मनाली बुलाया और एक होटल में डील तय की। उसने शिकायतकर्ता 25 हजार रुपए कैश ले लिया। उक्त व्यक्ति बोला कि मैं आपको काेटेशन भेजता हूं और इसके बाद वह रफूचक्कर हो गया। उसके बाद से उसका फोन बन्द हो गया।

मनाली पुलिस ने मामला दर्ज करते ही साइबर सैल कुल्लू की मदद ली और साइबर टीम ने आरोपी को मनाली पुलिस के साथ मिलकर धर दबोचा। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया कि वह वर्ष 2000 से अलग-अलग राज्यों मे ठगी कर चुका है। जिसमें मुंबई, पंजाब, चंडीगढ़, मोहाली, उत्तराखंड, हिमाचल में मंडी और कुल्लू में कई लोगों को निशाना बना चुका है। आरोपी ने यह भी बताया कि सबसे पहले उसने ठगी अखबारों में दिए गए विज्ञापन से शुरू की थी। वहां पर बहुत सारे लोगों की डिटेल्स मिल जाती हैं और वह लोगों को फोन करके बड़े ही प्रोफैशनल तरीके से ठगी का शिकार बनाता था। धीरे-धीरे उसने काफी सारी चीजें सीखीं और हर घटना के बाद नंबर व लोकेशन बदलता था। ठग बड़ी ठगी करने की बजाय छोटी-छोटी ठगी को अंजाम देता था ताकि पुलिस भी मामला दर्ज न करे और अगर कहीं पकड़ा भी जाए तो आपस में  ही मामला रफा-दफा हो जाए। घटना को अंजाम देने के लिए आरोपी ने कई फर्जी मेल आईडी भी बनाई थीं जो BRO के नाम से थीं और फर्जी स्टैंप और फर्जी लेटरहैड पैड  भी बनाया था।

एसपी कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बताया कि आरोपी से पूछताछ जारी है और उसने बहुत सारी घटनाओं को अंजाम दिया है, जिसके बारे में उसे खुद भी ध्यान नहीं है कि उसने कहां-कहां और कितने-कितने की ठगी की है। उन्होंने बताया कि आरोपी के पास से कई संदिग्ध वस्तुएं बरामद हुई हैं जिनकी अभी जांच चली हुई है। आरोपी से कई बैंक खाते, एटीएम कार्ड ,मोबाइल, सिम कार्ड बरामद हुए हैं जिनके बारे में जांच जारी है। आरोपी पिछले 2 वर्षों से जिला कुल्लू में मनाली तथा पतलीकूहल के एरिये में रहकर बाहरी राज्यों के लोगों को वहां बुलाकर ठगी का लगातार खेल खेल रहा था और करीब मनाली में ही इसने 20 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है जो अभी तक की पूछताछ में पता चला है। आरोपी को अदालत में पेेेश किया जा रहा है ताकि पुलिस रिमांड हासिल किया जा सके और जितनी भी इसने ठगी की हैं, उनके बारे में सही रूप से जानकारी मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News