चिल्ड्रन पार्क बना युवाओं के नशे का अड्डा

Friday, Oct 27, 2017 - 05:14 PM (IST)

हमीरपुर : युवा देश की शक्ति व उन्नति का प्रतीक है। युवा पर ही देश को उन्नति के मार्ग पर ले जाने की जिम्मेदारी होती है लेकिन आज का युवा देश को क्या खुद को सही मार्ग पर ले जाने में सक्षम नहीं है। अधिकतर युवा नशे की चपेट में हैं और उसी नशे में वे खुद को व देश के भविष्य को बिगाड़ने में लगे हैं। अपनी इस नशे की लत को पूरा करने के लिए वे कहीं भी जगह ढूंढ लेते हैं और उसी जगह को अपना अड्डा भी बना लेते हैं ताकि घरों से दूर मां-बाप की नजरों से छिप कर अपनी इस नशे की आदत को बरकरार रख पाएं।

पार्क में करते है नशे का सेवन
ऐसा ही अड्डा हमीरपुर का चिल्ड्रन पार्क भी बन चुका है जहां हमीरपुर शहर के युवा अपने नशे की लत को अंजाम देने आते हैं। इस पार्क के साथ ही जंगल है जहां जाकर ये युवा तरह-तरह के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। ये पार्क एन.आई.टी. व राजकीय महाविद्यालय के पास ही स्थित है जिसके चलते यहां पर कालेज के युवा भारी तादाद में नशे का सेवन करने आते हैं। कुछ ने इस जगह को अपना पक्का अड्डा भी बना रखा है जहां वे अपने साथियों के साथ आकर नशे का सेवन करते हैं। वैसे तो पार्क घूमने व टहलने के लिए बनाए जाते हैं लेकिन शायद हमीरपुर के पढ़े-लिखे युवाओं को इस बात का पता नहीं है, वे तो इस इकलौते पार्क को भी घूमने के स्थान से ज्यादा नशा सेवन के लिए बनाई जगह समझते हैं। शायद यही एक कारण भी है कि लोग यहां जाना महफूज व सही नहीं मानते।

यहां मिलते हैं नशे में चूर युवा 
लोग पार्क में सब कामों से थक कर सुबह-शाम एक शुद्ध वातावरण में घूमने आते हैं लेकिन उन्हें यहां भी नशे में चूर युवा मिलते हैं जोकि बहुत शर्म की बात है। युवाओं के  लिए सही है कि वे पार्क में आकर व्यायाम करें, कसरत करें व अपने शरीर को मजबूत बनाएं ताकि वे उसका सही इस्तेमाल कर सकें, लोगों की मदद कर सकें व देश की तरक्की में अपना योगदान दे सकें लेकिन नशे में धुत्त ये युवा खुद औरों पर बोझ बने होते हैं। पुलिस कर्मियों के गश्त लगाने के बावजूद यहां पर नशे का काम बढ़ रहा है और उसी तादाद में आज भी युवा यहां जाकर नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। बढ़ते नेश की स्थिति को देखकर पुलिस प्रशासन पार्क में अपनी गश्त बढ़ाए ताकि इन सब गतिविधियों को नियंत्रित किया जा सके।