मुस्तैदी का दम भरने वाली पुलिस पर भारी पड़ गए चोर

Friday, Dec 02, 2016 - 11:53 PM (IST)

शिमला: मुस्तैदी का दम भरने वाली हिमाचल पुलिस के एक जवान की सर्विस पिस्टल को चोर उड़ा ले गए। इतना ही नहीं, शातिर चोर मौके को भुनाते हुए सरकारी वायरलैस सैट, जवान का एक मोबाइल फोन, ट्रैक सूट, 2 मोबाइल चार्जर व शेविंग किट पर भी हाथ साफ कर गए। पिस्टल के साथ 10 राऊंड गोलियां भी चोरी हुई हैं। इस मामले के सामने आने से जवान के साथ-साथ विभाग के भी होश उड़े हुए हैं। 

जिस हैड कांस्टेबल की लापरवाही से यह मामला सामने आया है, वह डिवीजनल कमीशन शिमला की सुरक्षा में बतौर गनमैन तैनात है। सामने आया है कि अज्ञात चोर हैड कांस्टेबल की कार के शीशे का रबड़ उतार कर उक्त सामान को उड़ा ले गए। मामले की रिपोर्ट शहर के बालूगंज थाने में दर्ज करवाई गई है। सॢवस पिस्टल व वायरलैस सैट सहित अन्य सामान चोरी किए जाने का यह मामला बीती रात टूटीकंडी-खलीनी सड़क मार्ग में सामने आया। 

सूचना के अनुसार हैड कांस्टेबल सुनील कुमार ने बीते वीरवार को अपनी ड्यूटी समाप्त होने पर शाम करीब साढ़े 5 बजे सी.पी.डब्ल्यू.डी. कालोनी पार्क के साथ लगती टूटीकंडी-खलीनी सड़क मार्ग पर अपनी आल्टो कार (नं. एच.पी. 63 ए-1446) को पार्क किया और परमार विला स्थित अपने क्वार्टर चला गया। इस दौरान सुनील कुमार सरकारी पिस्टल व वायलैस सैट सहित अन्य सामान को भी गाड़ी में एक बैग के भीतर रखकर चला गया। इसी बीच जब उक्त जवान देर शाम वापस लौटा तो उसने पाया कि कार के एक शीशे की रबड़ उतरी हुई है तथा सर्विस पिस्टल व अन्य सामान कार से गायब है। इस मामले का पता लगते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

वॉकी-टॉकी सैट, पिस्टल व 10 राऊंड के चोरी होने का यह मामला बेहद संवेदनशील है और इस पूरे मामले में गनमैन की लापरवाही भी सामने आ रही है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। मामले की जांच बालूगंज थाने के सब इंस्पैक्टर आशीष सैम्यूल को सौंपी गई है। ए.एस.पी. शिमला भजन नेगी ने बताया कि मामले की जांच जारी है। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने छानबीन तेज कर दी है। इसी कड़ी में दर्जनों व्यक्तियों से पूछताछ किए जाने की सूचना है। सूत्रों के अनुसार इस कड़ी में पुलिस ने टूटीकंडी के पास रेहड़ी लगाने वाले एक व्यक्ति के घर में भी दबिश दी। बहरहाल पुलिस मामले की सभी कडिय़ों की गहराई से पड़ताल कर रही है।

लापरवाही का यह पहला मामला नहीं
पुलिस जवानों की लापरवाही का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी प्रदेश में पुलिस जवानों की लापरवाही के कई मामले सामने आ चुके हैं। गौर हो कि बीते वर्ष पुलिस विभाग के कुछ वायरलैस सैट भी चोरी होने का मामला प्रदेश में सामने आया था। इसके साथ ही पी.एस.ओ. की सरकारी पिस्टल के भी चोरी होने का मामला सामने चुका है। समय-समय पर सामने आए ऐसे मामले कई सवाल खड़े कर रहे हंै।

सस्पैंशन के साथ विभागीय जांच शुरू
प्रथम बटालियन जुन्गा के हवलदार की उक्त लापरवाही का विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। इसके तहत जवान को सस्पैंड कर विभागीय जांच शुरू कर दी है। कमांडैंट शालिनी अग्निहोत्री ने संपर्क करने पर बताया कि लापरवाही बरतने पर जवान को सस्पैंड कर दिया गया है तथा मामले की जांच एक अधिकारी को सौंप दी गई है।