खनन माफिया पर चला पुलिस का डंडा, पढ़ें क्या की कार्रवाई

Monday, Jul 03, 2017 - 01:29 AM (IST)

फतेहपुर: जिला पुलिस द्वारा अवैध खनन के खिलाफ  चलाए गए अभियान के तहत गत 18 घंटों में पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है। डी.एस.पी. ज्वाली वीर बहादुर के नेतृत्व में थाना फ तेहपुर के एस.एच.ओ. मनोहर चौधरी व पुलिस चौकी रे के पुलिस बल ने उपमंडल फ तेहपुर के मंड व रियाली क्षेत्र में पुलिस ने अवैध खनन में जुटी 3 पोकलेन और 4 जे.सी.बी. जब्त की हैं। इसके साथ ही पुलिस ने अवैध खनन कार्यों में इस्तेमाल किए जा रहे एक टिप्पर भी जब्त किए हैं तो वहीं एक ट्रैक्टर का माइनिंग एक्ट के तहत 4700 रुपए का चालान काट कर जुर्माना किया गया है। 



पुलिस गहनता से मामले की छानबीन में जुटी है 
अब पुलिस गहनता से इस मामले की छानबीन में जुटी है कि आखिर इतने बड़े स्तर पर अवैध खनन करने वाले किस तरह बार-बार सक्रिय हो रहे हैं। डी.एस.पी. ज्वाली की अगुवाई में फ तेहपुर पुलिस ने दबिश देकर मौके पर ब्यास नदी में खनन कर रही 3 बड़ी मशीनों पोकलेन को कब्जे में लेकर उनके विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है, वहीं आज दिन भर भी डी.एस.पी. की अगुवाई में मंड, रियाली क्षेत्र में अवैध खनन पर पुलिस का चाबुक चलता रहा और दोपहर 4 जे.सी.बी. व एक टिप्पर को पुलिस ने कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। 



क्रशर मालिकों नहीं दिखा पाए दस्तावेज 
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने रियाली मंड के क्षेत्र चल रहे 5 क्रशरों के माइनिंग करने व क्रशर को चलाने के दस्तावेज भी मांगें तो क्रशर मालिक द्वारा पुलिस को कागजों की फ ोटो कॉपी दिखाने तक ही रहे। फि लहाल क्रशर मालिक पुलिस को असली कागज नहीं दिखा पाए हंै, जिस कारण पुलिस ने क्रशर मालिकों को असली दस्तावेज दिखाने का समय ही दिया। डी.एस.पी. ज्वाली वीर बहादुर ने इस बात की जानकारी दी



टिप्पर चालकों के लाइसैंस रद्द करने के लिए भेजे
वहीं एस.पी. कांगड़ा संजीव गांधी ने बताया कि सारे मंड क्षेत्र के लिए शुरू किए गए विशेष अभियान के तहत पुलिस ने जहां अभी तक 8 मशीनें जब्त की हैं तो वहीं अवैध खनन की सामग्री लेकर जा रहे 10 टिप्परों को भी कब्जे में लिया है। पुलिस ने टिप्पर चालकों के लाइसैंस रद्द करने के लिए भेज दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने के लिए विशेष टीमें तैयार की गई हैं।