अवैध खनन पर चला पुलिस का डंडा, 5 ट्रकों सहित ट्रैक्टर ट्राली जब्त

Sunday, Nov 12, 2017 - 08:46 PM (IST)

इंदौरा (अजीज खादिम): रविवार को पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत अवैध खनन के विरुद्ध पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए बड़ी सफलता प्राप्त की है। इस कार्रवाई में पुलिस ने अवैध खनन मामलों में 4 हाईवा टिप्पर, 1 ट्रक व 1 ट्रैक्टर- ट्राली को जब्त किया है। इसके अतिरिक्त ठाकुरद्वारा पुलिस चौकी व डमटाल पुलिस चौकी के तहत 5 ट्रैक्टर ट्राली को मौके पर ही 4700-4700 रुपए प्रति ट्राली के हिसाब से 23,500 रुपए जुर्माना कर छोड़ दिया गया। यह कार्रवाई एस.पी. कांगड़ा रमेश छाजटा के दिशा-निर्देशों अनुसार अमल में लाई गई है। एस.डी.पी.ओ. नूरपुर मेघनाथ चौहान ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत भारी मात्रा में अवैध रूप से बजरी व रेत आदि ट्रकों व ट्रालियों में भरकर ले जाया जा रहा है और उक्त वाहनों के पास एम. फ ार्म नहीं है। 

खनन अधिनियम के तहत दर्ज किए मामले
सूचना मिलते ही एस.पी. कांगड़ा ने त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए और पुलिस थाना इंदौरा प्रभारी देवानंद गुलेरिया व अतिरिक्त थाना प्रभारी इंदौरा सुभाष राणा के संयुक्त नेतृत्व में डमटाल चौकी प्रभारी कुलदीप चंद व पुलिस दल ने पुलिस थाना इंदौरा, पुलिस चौकी ठाकुरद्वारा व डमटाल चौकी के तहत अलग-अलग स्थानों पर दबिश दी। इस कार्रवाई में पुलिस ने बाई अटारिया से 2 हाईवा टिप्पर, एक ट्रक, इंदौरा तारा खड्ड से एक ट्रैक्टर ट्राली व डमटाल पुलिस चौकी के तहत 2 ट्रैक्टर ट्रालियों को पकड़ा। पुलिस ने खनन अधिनियम के अंतर्गत मुकद्दमे दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

ठाकुरद्वारा में वसूला 14,100 रुपए जुर्माना
वहीं पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत की गई उक्त कार्रवाई में ठाकुरद्वारा चौकी प्रभारी सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में मुख्य आरक्षी इंद्रजीत, मानक मुख्य आरक्षी संतोष सिंह व सागर की टीम ने मंड सनौर में ब्यास नदी के किनारे दबिश दी। पुलिस को देखते ही वहां पर अवैध खनन कर रहे ट्रैक्टर चालकों ने ट्रैक्टरों को भगाना चाहा लेकिन पुलिस ने उनके भागने के प्रयास को विफ ल करते हुए 3 ट्रैक्टर ट्रालियों को मौके पर पकड़ लिया, जिन्हें 14100 रुपए जुर्माना कर भविष्य में अवैध खनन न करने की चेतावनी देते हुए छोड़ दिया गया।