फिर प्रदेश की जनता को आंकड़ों की जादूगरी का झुनझुना थमाकर लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी : राणा

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 05:39 PM (IST)

हमीरपुर : हिमाचल के मंडी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर आंकड़ों के मायाजाल से भ्रमित करके लौटे हैं। यह बात राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं विधायक राजेंद्र राणा ने मोदी की रैली के तुरंत बाद अपने तल्ल टिप्पणी में रखी है। राणा ने कहा कि हिमाचली शॉल पहनकर व हिमाचली टोपी लगाकर मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद में कलाकारी तो बेमिसाल रही लेकिन इन संवादों में हिमाचल के विकास की कोई मिसाल कायम नहीं हो पाई। अपनी नाकामियों का ठीकरा विपक्ष के सिर मढ़ना बीजेपी की पुरानी आदत व अदा रही है, इस बीच भी वही हुआ। प्रदेश को दिए गए रेल के वायदे पर कोई बात नहीं हुई। न रेल हमीरपुर पहुंची, न लेह गई। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को बीजेपी की कमिटमेंट की बात करके भ्रमित करते रहे लेकिन यह नहीं बताया कि बीजेपी किस कार्यकाल में अपनी कमिटमेंट पर खरी उतरी है। बीते साढे़ 7 सालों में डबल इंजन की सरकार के जो भी कागजी लाभ प्रधानमंत्री अपने संवाद में गिनाए हैं, जमीनी हकीकत पर जनता को उनमें से कोई भी लाभ मिलता नजर नहीं आया है।

अगर यह कहें कि चुनावों से पहले प्रधानमंत्री की यह रैली सिर्फ जनता को कागजी आंकड़े बताने पर ही फोकस रही तो गलत नहीं होगा। राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री तो अपना संवाद एक सधे हुए कलाकार की तरह इस तरह रख कर गए हैं कि मानों हिमाचल में जो कुछ हुआ है वह बीजेपी के ही इन साढे़ 7 वर्षों के कार्यकाल में ही हुआ है। इससे पहले तो जैसे हिमाचल का उदय ही नहीं हुआ था। राणा ने कहा कि हिमाचल की शिक्षित व संस्कारित जनता जानती है कि हिमाचल को बनाने से लेकर उसको संवारने की भूमिका में कांग्रेस ने कितनी मेहनत की है यह किसी से छिपा नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों की आमदन दोगुनी करने के वायदे पर कुछ नहीं कहा। यह दीगर है कि यह वायदा भी उन्होंने खुद ही किया था। राणा ने तंज कसते हुए कहा कि कहते भी कैसे, क्योंकि किसानों के लिए जमीनी हकीकत में कुछ नहीं हुआ है। राणा बोले कि प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल की जनता को सरकार मुफ्त राशन मुहैया करवा रही है जबकि मुफ्त राशन की योजना कांग्रेस की देन है।

उन्होंने सवाल खड़ा किया है कि अगर हिमाचल में बीजेपी का कार्यकाल प्रदेश की समृद्धि का कार्यकाल रहा है तो फिर अभी तक मुफ्त राशन की नौबत क्यों है। करीब 8 वर्ष पहले सुजानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में हिमाचली रेजिमेंट की मांग उठी थी। उस मांग पर प्रधानमंत्री ने तो कुछ किया और कहा नहीं लेकिन हिमाचल को अनुशासित वीरभूमि की धरती बताकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। डबल इंजन की सरकार की प्रधानमंत्री ने खूब दुहाई दी लेकिन प्रदेश की जनता को यह नहीं बताया कि अगर डबल इंजन की सरकार ने काम किया है तो इस बीच प्रदेश का विकास क्यों थमा हुआ है। विधानसभा चुनावों से पूर्व प्रदेश में 69 एनएच बनाने की घोषणा पर भी प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोले।

उन घोषित एनएच की हकीकत क्या थी यह भी जनता को नहीं बताया। कुल मिलाकर प्रधानमंत्री की मंडी रैली में भी शब्दों की जादुगरी व कागजी आंकड़ों की कारीगिरी दिखा कर लौटे हैं। राणा ने कहा कि प्रदेश की जनता अब बीजेपी के किसी भी झूठ और झांसें में आने वाली नहीं है। क्योंकि प्रदेश की जनता उपचुनावों में बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखाकर अपने इरादे साफ कर चुकी है। यह दीगर है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को अभी भी लग रहा है कि प्रधानमंत्री की रैली प्रदेश सरकार को बहुत बल दे गई है। लेकिन हकीकत यह है कि अपनी ही पार्टी की नाकामियों पर शाबाशी के नगाड़े पीटकर बीजेपी को भले ही बेहतर लग रहा हो लेकिन हकीकत यह है कि बीजेपी के राज में प्रदेश की अब तक की सबसे ज्यादा हानि हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News