नोटबंदी का एक महीना, शिमला में सैलानियों की बहार

Friday, Dec 09, 2016 - 12:18 PM (IST)

शिमला: देश में नोटबंदी के फैसले को पूरा एक महीना हो चुका है कालेधन पर लगाम लगाने के लिए पी.एम. मोदी के इस फैसले की जमकर तारीफ हो रही है और देश की जनता इसका खुले मन से समर्थन कर रही हैं। 30 दिनों के बाद पर्यटन नगरी शिमला में आने वाले सैलानी यहां आसानी से एटीएम् से कैश विड्रॉल जैसी सहूलियत को बिना किसी परेशानी के आसानी से इस्तेमाल कर पा रहे है।

इस फैसले के बाद राज्य सरकार ने टूरिज्म पर इसका असर पड़ने की सम्भावना जताई थी लेकिन इसके विपरीत सैलानी जहां यहां के प्राक्रिक सौन्दर्य और बेहद सुहावने मौसम का मज़ा ले रहे हैं तो वहीँ उन्हें अपने होटल की पेमेंट से लेकर बाज़ार से शोप्पिंग करने में किसी भी तरह की दिक्कतें पेश नहीं आ रही हैं। देश ही नहीं बल्की विदेश से भी आए सैलानी दावा कर रहे हैं कि इस पहाड़ी नगरी में नोटबंदी का उनके सैर सपाटे या खरीदारी पर कोई असर नहीं पड रहा है या तो वो अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर यहां के बैंक एटीम का बिना किसी परेशानी इस्तेमाल कर रहे हैं । यू.के. से शिमला घूमने आए सैलानी पंजाब के लुधिआना से अपने मित्र के विवाह समारोह के बाद पहाड़ों में कुछ दिन बिताने पहुंचे हैं जिन्हें ना ही पंजाब और ना ही यहां पर अब तक कोई परेशानी हुई है।

सैलानियों की इस मौज मस्ती के बीच हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम के विशेष डिस्काउंट ने सैलानियों को और ज्यादा उत्साहित कर दिया है। पर्यटन निगम का दावा है कि नोट्बंदी से उसे कोई भी नुक्सान नहीं हुआ है। सैलानी यहां क्रेडिट और डेबिट कार्ड से होटल का रेंट या कोई भी सुविधा का शुल्क जमा करवा रहे हैं। इतना ही नहीं निगम ने हिमाचल में अपने तमाम होटलों में पिछले 15 नवम्बर से 31 दिसम्बर तक 30 से लेकर 50 फीस्दी का विशेष डिस्काउंट ने जारी किया है जिससे सैलानियों में खासा उत्साह है और नए साल तक सैलानियों की भीड़ में भी भारी इजाफा होने की उम्मीद है।