PM मोदी ने हिमाचल के ग्राम पंचायत प्रधानों को लिखा पत्र, जानिए क्या की अपील

Tuesday, Jun 11, 2019 - 10:40 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश की 3226 ग्राम पंचायतों को पत्र लिखकर वर्षा ऋतु में जल संरक्षण करने की अपील की है। उन्होंने प्रत्येक पंचायत के नाम पर अलग से पत्र लिखकर ग्रामीणों से सीधा जुडऩे का प्रयास किया है। यही नहीं, उन्होंने नए भारत के निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों से सक्रिय सहयोग भी मांगा है। प्रधानमंत्री ने केंद्र में एक सशक्त भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध सरकार के चयन के लिए ग्राम पंचायतों को बधाई भी दी है।

जल संरक्षण को जन आंदोलन बनाने का किया आह्वान

इस पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम पंचायतों के विकास का रोडमैप भी तैयार कर दिया है। स्वच्छता अभियान की सफलता के बाद जल संरक्षण अभियान को जन आंदोलन बनाने की जिम्मेदारी भी ग्राम पंचायतों की होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस नए अभियान को ग्राम पंचायत प्रधान नेतृत्व प्रदान करेंगे। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि वर्षा ऋतु में बारिश के पानी के संचयन के लिए ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा इंतजाम करने होंगे।

खेत का पानी खेत तथा गांव का पानी गांव में करें संचयित

उन्होंने एक किसान की तरह समझाते हुए बताया है कि इसके लिए खेतों की मेढ़बंदी, नदियों और धाराओं में चैकडैम का निर्माण, तटबंधी, तालाबों की खुदाई एवं सफाई, पौधारोपण, वर्षा जल के संचयन हेतु टांका व जलाशय आदि का बड़ी संख्या में निर्माण करें ताकि खेत का पानी खेत तथा गांव का पानी गांव में संचयित किया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि हम ऐसा करने में कामयाब हुए तो न केवल पैदावार बढ़ेगी बल्कि हमारे पास जल का बड़ा भंडार होगा, जिसका हम अपने गांव के कई कार्यों में सदुपयोग कर पाएंगे।

ग्राम सभा की बैठक बुलाने का किया आग्रह

प्रधानमंत्री ने ग्राम पंचायतों से ग्राम सभा की बैठक बुलाने का आग्रह करते हुए कहा कि उनके इस संदेश को पढ़कर सभी को बताएं और इस पर विचार-विमर्श करें। उन्हें भरोसा है कि ग्रामीण स्तर पर हम सब मिलकर जल की हरेक बंूद का संचयन करके अपने परिवेश को और परिष्कृत बनाएंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम पंचायत प्रधानों से कहा है कि जिस प्रकार आपने स्वच्छता अभियान में व्यापक हिस्सेदारी करके इसे एक सफल जन आंदोलन बना दिया, उसी प्रकार हमारे आगामी इस अभियान को सफल बनाएं।

Vijay