पीएम मोदी ने फेसबुक पर पोस्ट किया हिमाचली भजन ‘महादेवा-महादेवा’

Wednesday, Mar 10, 2021 - 11:22 PM (IST)

चुवाड़ी (पुनीत शर्मा): हिमाचल को लेकर अक्सर अपने लगाव तथा अपनी भावनाएं व्यक्त करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से देवभूमि को गौरवान्वित किया है। कभी इसराईल के प्रधानमंत्री को हिमाचली भेंट तो कभी अपने संबोधन में कुल्लू जिला के बिजली महादेव का स्मरण उनके हिमाचल से लगाव को दर्शाता है। वहीं एक बार फिर से पीएम मोदी ने कुछ ऐसा ही किया है। अबकी बार उन्होंने हिमाचल का पारम्परिक धार्मिक पहाड़ी भजन शिवरात्रि से एक दिन पहले अपनी फेसबुक वाल पर शेयर किया है। एक ओर जहां पूरा देश शिवरात्रि की तैयारी में जुटा हुआ है तो वहीं देश के प्रधानमंत्री ने अपनी फेसबुक वाल पर महादेवा-महादेवा गाना पोस्ट करके हिमाचल वासियों का दिल जीत लिया है।

यहां देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर दो हिमाचली युवकों के सामान्य वाद्ययंत्रों के साथ गाए गए एक साधारण से वीडियो को अपलोड किया गया है, जिसमें शिव की महिमा का गुणगान किया गया है। महादेवा-महादेवा का यह गाना हिमाचल का पारंपरिक गाना है जिसे अलग-अलग गायकों ने अलग-अलग ढंग से गाया है। तो वहीं युवा गायक हंसराज रघुवंशी ने इसे नए ढंग से गाकर नई पीढ़ी के बीच इस गाने को काफी लोकप्रिय बनाया है।

चम्बा के पद्मश्री विजय शर्मा के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकगीत महादेवा की प्रशंसा की है। हिमाचल प्रदेश के प्रभारी रह चुके मोदी का हिमाचल की लोक संस्कृति से विशेष लगाव रहा है। हिमाचल प्रदेश देवभूमि है। विशेषकर चम्बा क्षेत्र को शिवभूमि कहा जाता है। प्रधानमंत्री स्वयं शिव भक्त हैं और उन पर महादेव का अनुग्रह रहा है। संभवत: इसी कारण कोरोना जैसी भयंकर महामारी से देशवासियों की रक्षा में वे सफल रहे हैं। ऐसे यशस्वी और विरल व्यक्तित्व मोदी जी के प्रति देश सदैव कृतज्ञ रहेगा।

Content Writer

Vijay