अब हिमाचल में भी होगी प्लास्टिक सर्जरी, लगेगा फ्री गिफ्ट ऑफ स्माइल कैंप

Thursday, May 24, 2018 - 10:21 AM (IST)

सुंदरनगर (नितैश): हिमाचल में सत्ता बदलते ही मैडिकल यूनिवर्सिटी को लेकर सियासत शुरू हो गई है। नेरचौक ​मैडिकल कॉलेज में आधारभूत सुविधाएं ना होने के चलते अब मंडी जोनल अस्पताल में मुफ्त प्लास्टिक सर्जरी कैंप का आयोजन किया जाएगा। जबकि पहले इसके लिए नेरचौक कॉलेज को चुना गया था लेकिन जब कोर कमेटी ने यहां पर सुविधाओं का विश्लेषण किया तो पाया कि यहां पर तो मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं है। जिसके चलते कमेटी ने इसे रिजेक्ट करते हुए अब प्लास्टिक सर्जरी कैंप के लिए मंडी जोनल अस्पताल को चुना। कैंप के आयोजन के लिए सरकार व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है। 


रोटरी इंटरनैशनल द्वारा हिमाचल के सुंदरनगर रोटरी क्लब को कैंप के आयोजन के लिए चुना गया है। यह जानकारी सुंदरनगर के स्पाइस गार्डन में प्रैस वार्ता के दौरान देते हुए अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि इस मुफ्त सर्जरी कैंप में रोटरी क्लब जम्मू और जांलधर भी सहयोग कर रहा है। यह कैंप मंडी के जोनल अस्पताल में 25 मई से  30 मई तक आयोजित होगा। इसके लिए पूरे प्रदेश से अभी तक 135 मरीज पंजीकृत हुए हैं। उन्होंने कहा कि 25 मई को मंडी के जोनल अस्पताल में फाइनल स्क्रीनिंग के बाद ये तय होगा कि किस-किस के ऑप्रेशन होंगे। उन्होंंने कहा कि इस कैंप में देश के जाने माने सर्जन डा. चनजीव सिंह जलंधर, डा. सुरजीत भटाचार्य लखनऊ, डा. मुकुंदा रैडी हैदराबाद, डा.मेधा भावे मुबई, डा.अयपन टी अहमादाबाद,डा. रूफ बसीर और डा. गुरजीत कौर विशेष रूप से अपनी सेवाए देंगे। 


उन्होंंने बताया कि मरीजों व उनके परिजनों को भी कैंप केे दौरान अच्छी सुविधाएं दी जाएगी। क्लब की सचिव सरोज शर्मा ने बताया कि इस कैंप के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डा.पी एस गूलेरिया है और सुंदरनगर की टीम के अलावा मंडी के रोटरी क्लब के प्रधान धर्मेंद्र राणा, सुरेंद्र मोहन गुप्ता की टीम भी सहयोग कर रही है। मरीजों का पंजीकरण अभी भी चला हुआ है। अभी तक प्रदेश भर से कुल 135 लोगों ने रोटरी इंटरनेशनल के प्रोजेक्ट गिफ्ट ऑफ स्माइल के तहत ऑपरेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाई है। जिसमें मंडी जिला से 84, जालंधर से 2, बिलासपुर, कुल्लू, शिमला, चम्बा, से 4-4 कांगड़ा से 7 व अन्य जिलों से है। प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान रोटरी क्लब सुंदरनगर से रोटेरियन डॉ. पी.आर. चौहान, डॉ.तिरलोक शर्मा, डॉ.आर.के गुप्ता मौजूद रहे। 

Ekta