हिमाचल में बर्फबारी का दौर जारी, सड़कें अवरुद्ध होने से स्कूली छात्रों पर आई आफत(Video)

Saturday, Mar 07, 2020 - 11:44 AM (IST)

कुल्लू/नाहन/शिमला (दिलीप/सतीश/योगराज) : कुल्लू जिला में 4 दिनों से भारी बारिश बर्फबारी के चलते बागवानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है। वहीं ऊंचाई वाले  क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, जिससे कुल्लू जिला के निचले क्षेत्रों में प्लम, खुरमानी, आड़ू, बादाम के पेड़ों में बंपर फ्लावरिंग हुई है, जिससे पहाड़ों पर बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट हुई है। ऐसे में गुठलीदार पेड़ों में खिलें फूल नाजुक होंगे और बागवानों की फसल को सीधा नुकसान होने की संभावना है।

स्थानीय बागवान सन्नी, रवि, सुमित ने बताया कि लगातार 4 दिनों से बारिश, बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट के चलते फसल को नुकसान होने की चिंता सता रही है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में प्लम, खुरमानी, बादाम, आड़ू के पेड़ों फूल खिलें है और इन फूलों को तापमान गिरने से कमजोर हो रहे है जिससे इसका सीधा असर फसलों पर पड़ रहा है।

नाहन
सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में एक बार फिर ताजा बर्फबारी हुई है। लगातार हो रही बर्फबारी ने एक बार फिर लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दी है। शनिवार सुबह बर्फबारी के कारण सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्रों को हो रही है जो कई किलोमीटर का सफर तय कर परीक्षा देने पहुंच रहे है।

बर्फबारी के कारण क्षेत्र की सभी सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई है। बता दें कि देर रात से हो रही बर्फबारी लगातार जारी है। बर्फबारी के कारण इलाके के कई पंचायतों में बिजली व्यवस्था भी ठप हो चुकी है।

शिमला
बता दें कि शनिवार सुबह प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। शिमला सहित कुफरी, नारकंडा , चौपाल, खड़ापत्थर में बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के चलते तापमान में सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। जाखू में भी बर्फबारी हो रही है। बर्फ गिरने से यातायात पर भी असर पड़ा है। प्रदेश के अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है और निचले इलाकों में सुबह से बारिश हो रही है।

सुबह परीक्षा देने जा रहे बच्चों को दिक्कत का सामने करना पड़ा। शिमला सहित जाखू ऊपरी शिमला और प्रदेश के कई इलाकों में ताजा बर्फबारी से खिड़की, खड़ापथर , कुफरी व नारकंडा में आवाजाही बंद है। शिमला शिमला पुलिस ने एडवाजरी दी हैं कि जल्दी ही सड़कें खुलने की संभावना है। किन्नौर, लाहुल स्पीति , भरमौर, कुल्लू के ऊंचाई वाले इलाके, धौलाधार की चोटियां सफेद हो गई है। बर्फ गिरने से शीतलहर की चपेट में है। इसके साथ प्रदेश शिक्षा बोर्ड की ओर से चल रही 10 वी ओर 12 वी की परीक्षाओं पर इसका असर पड़ रहा है। ऊपरी शिमला में कई ऐसे स्कूल है जंहा बर्फ की वजह से बच्चों को बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर कांगड़ा सहित प्रदेश के निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।


 

kirti