मंडी को स्मार्ट सिटी बनाने का प्लान तैयार, पार्किंग की समस्या होगी खत्म

Friday, May 04, 2018 - 07:38 PM (IST)

मंडी: आई.आई.टी. मंडी व डब्ल्यू.पी.आई. अमरीका के प्रशिक्षुओं ने मंडी को स्मार्ट सिटी बनाने का प्लान तैयार किया है, जिसके लिए प्रशिक्षु छात्रों ने मंडी शहर के बीचोंबीच सुकेती खड्ड के ऊपर स्मार्ट सिटी बनाने का नक्शा तैयार किया है। इसमें खड्ड नीचे से बहेगी और उसके ऊपर स्मार्ट सिटी तैयार की जाएगी, जिससे शहर में पार्किंग की समस्या को भी खत्म किया जाएगा। प्रशिक्षु छात्रों द्वारा स्मार्ट सिटी के  लिए आई.टी.आई. पुल व पुलघराट पुल के बीच का जो भाग है, उसे चयनित किया गया है। छात्रों ने मंडी शहर को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए इसका चयन किया है।


शहर की सभी दुकानों की एकत्रित की डिटेल
प्रशिक्षुओं ने इसके लिए मंडी शहर की सभी दुकानों की डिटेल इकट्ठा की है, जिसमें उन्होंने छोटी से छोटी दुकान की भी डिटेल ली है, जिसमें भ्यूली से मांडव अस्पताल व जोनल अस्पताल तक की सभी दुकानदारों की डिटेल लेकर उनसे बाकायदा बात की है। प्रशिक्षुओं द्वारा ए.आर.सी. जी.आई.एस. सॉफ्टवेयर डिवाइस का प्रयोग किया गया है, जिसके तहत सारी डिटेल इकट्ठा  की गई है।


स्मार्ट सिटी में एक ही जगह मिलेंगी सारी सुविधाएं
आई.आई.टी. प्रशिक्षुओं द्वारा स्मार्ट सिटी के लिए चयनित स्थान पर सभी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिसमें चयनित स्थान पर खड्ड के ऊपर सारी सिटी बनाई जाएगी, वहीं नीचे से पानी का बहाव वैसे ही रहेगा। इसमें 30 हजार मीटर स्क्वेयर का एरिया चयनित किया है, जिसमें एक पार्क, एक ओपन पार्क, एक कमर्शियल भवन, एक अस्पताल, ऑफिस के लिए जगह व 2 लेवल तक की पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें शहर में सभी को एक ही स्थान पर हर सुविधा उपलब्ध होगी।


200 लोगों का किया गया है सर्वे
स्मार्ट सिटी का प्लान तैयार करने के लिए आई.आई.टी. प्रशिक्षुओं ने 200 लोगों का सर्वे किया है, जिसमें 186 लोगों का सर्वे व 28 लोगों का इंटरव्यू किया गया है, जिसमें अधिकतर लोग शहर में बदलाव चाहते हैं। इसके साथ ही कई लोगों ने कहा कि पानी की सप्लाई सही ढंग से नहीं मिल पा रही है, साथ ही गंदा पानी पीने को मिल रहा है, वहीं कई लोगों ने कहा है कि घर-घर से प्रतिदिन कूड़ा नहीं उठ पा रहा है, साथ ही सारा कूड़ा साथ में ही एकत्रित किया जाता है। हर तरह के कूड़े को एक ही स्थान पर डंप किया जा रहा है।


लोकल अथॉरिटी को किया जाएगा अप्रोच
आई.आई.टी. के प्रशिक्षुओं ने कहा कि इस स्मार्ट सिटी को बनाने के लिए लोकल अथॉरिटी को अप्रोच किया जाएगा। यदि लोकल अथॉरिटी चाहे तो यहां पर स्मार्ट सिटी को बनाया जा सकता है। अभी प्रशिक्षुओं द्वारा इस स्मार्ट सिटी को बनाने में आने वाली लागत का अनुमान नहीं लगाया गया है। इसके लिए प्रशिक्षु छात्र अभी रिसर्च कर रहे हैं, ताकि इसे कम से कम लागत में बनाया जा सके। स्मार्ट सिटी तैयार होने पर यह शहर में जगह की कमी को कम करेगा।


यह है टीम
आई.आई.टी. मंडी व अमरीका के प्रशिक्षु छात्रों द्वारा स्मार्ट सिटी का नक्शा तैयार किया गया है, जिसमें टीम लीडर मयुरेष गुप्ता, अक्षित कौशिक, विपिन शर्मा व अमरीका के वाल्टर क्ंिवनसिकी, याशमीन लोगन व जैरिमी जोन शामिल हैं, वहीं टीम मैंटर डा. डिरिक प्रैसी शुक्ला, डा. रजनीश शर्मा, डा. शेठ टुलर, डा. इंग्रिड शॉकी व ऑटो कैड मॉडल में सुधांशु शर्मा व डाटा इक_ा करने व मैपिंग में शरद गुप्ता ने सहयोग दिया है।

Vijay