धर्मशाला जेल में बने Pizza ने मचाई धूम, कॉलेज स्टूडैंट्स की बनी पहली पसंद

Thursday, Jan 10, 2019 - 07:51 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): धर्मशाला शहर के लोग जिला कारागार धर्मशाला में बंद कैदियों के हाथों से बने पिज्जा व केक का लुप्त उठा सकते हैं। जिला एवं मुक्त कारागार में हालांकि बेकरी प्रोडक्ट पहले से ही बनाए जा रहे हैं लेकिन अब जेल में चल रही बेकरी में लजीज पिज्जा भी उपलब्ध है। जेल बेकरी में बन रहे पिज्जा का रेट बाजार से कम होने के चलते यह ग्राहकों को खासा लुभा रहा है। वहीं जेल बेकरी में बाजार से सस्ता केक भी शरहवासियों के लिए उपलब्ध है। जेल बेकरी में बन रहे प्रोडक्टस के रेट बाजार से कम होने के चलते यह प्रोडक्ट हाथोंहाथ बिक रहे हैं।

कॉलेज स्टूडैंट्स की पहली पसंद बना पिज्जा

बता दें कि धर्मशाला जेल इससे पूर्व में अपने कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चर्चा में रही है। इस तरह के प्रयास इस जेल द्वारा किए जाते रहे है और यह कारगार भी साबित हुए है। इस प्रशिक्षण के लिए कैदियों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। हालांकि जिला कारागार में कैदी पहले भी बेकरी प्रोडक्ट बना रहे थे लेकिन अब गुडरिच कंपनी की ओर से कैदियों को पिज्जा बनाने का भी प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के साथ ही कैदियों ने लजीज पिज्जा बनाना शुरू कर दिया है। कैदियों द्वारा बनाए गए पिज्जा की बिक्री भी जिला एवं मुक्त कारागार के बाहर बने स्टॉल पर शुरू कर दी है। जिला कारागार के सामने से गुजरने वाले कॉलेज स्टूडैंट्स में कैदियों के हाथों का बना पिज्जा पहली पसंद बना हुआ है।

जेल बेकरी में पैटी, पेस्ट्री व ब्रेड भी उपलब्ध

गौरतलब है कि जिला कारागार प्रशासन द्वारा कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रशिक्षण दिलाए जा रहे हैं, जिसमें बेकरी का प्रशिक्षण भी शामिल है। जिला कारागार की बेकरी में पैटी, पेस्ट्री व ब्रेड भी बनाई जा रही है। बेकरी में बनाए जा रहे प्रोडक्टस को कैदियों द्वारा ही बेचा भी जा रहा है। इससे जहां कैदी जेल में रहकर कमाई कर रहे हैं, वहीं शहरवासियों को लजीज बेकरी सामग्री खाने को उपलब्ध हो रही है।

Vijay