नवरात्र मेलों में ज्वालामुखी आने वाले श्रद्धालुओं को हो सकती है परेशानी, संभल कर जाएं

Friday, Sep 27, 2019 - 04:10 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश) : प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में रविवार यानी 29 सितम्बर से नवरात्रे शुरू होने जा रहे है, लेकिन ज्वालाजी से देहरा, कांगड़ा और नादौन की तरफ जाने वाली सड़कों की बात की जाए तो यहां सफर करना जोखिम भरा है। सड़कों में जगह-जगह पड़े गड्ढे रोजाना लोगों को परेशान करते रहते हैं। इन गड्ढों में से गुजरते समय ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहनों को पेश आती है। 

हैरानी की बात ये है कि सड़कों में जगह-जगह पड़े गड्ढों को कई अरसा हो गया है लेकिन नैशनल हाइवे द्वारा इनकी आज तक सुध नहीं ली जा रही है। सड़कों में पड़े खड्डों से शहर में रोजाना कई वाहन दुर्घटना ग्रस्त हो रहे है, लेकिन विभाग की ओर से अभी भी इस दिशा में कोई कार्य नही किया जा रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो उन्होंने सबंधित विभाग के प्रति रोष जताते हुए आरोप लगाया है कि जब तक शहर में कोई बड़ा हादसा न हो जाए तब तक विभाग जागेगा नहीं और किसी हादसे का ही इतंज़ार करता रहेगा।

 वहीं सड़कों पर पड़े गड्ढों में बरसाती पानी होने के चलते यहां से गुजर रहे स्थानीय लोगों के कपड़े भी कई बार कीचड़ म खराब हो जाते हैं। इधर, नवरात्रों में ज्वालाजी में हज़ारों की संख्या में दोपहिया से लेकर कई बड़े-छोटे वाहन ज्वालाजी में पहुंचते है, ऐसे में सड़कों की दयनीय हालत कब हादसे को निमंत्रण दे, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। वहीं शक्तिपीठ ज्वालाजी में नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने के वायदे धरातल पर कितने सटीक है इनकी दास्तां ज्वालाजी के सड़कें बयां कर रही है।

स्थानीय पी डब्ल्यू डी विभाग ने भी किया किनारा

हैरानी की बात ये है कि पहले सड़कों में पड़े गड्ढों की मुरम्मत स्थानीय पी डब्ल्यू डी विभाग द्वारा की जाती थी, लेकिन जब से ये रोड़ नैशनल हाइवे ऑफ अथॉरिटी इंडिया के पास गए हैं तब से स्थानीय विभाग ने भी इनसे किनारा कर लिया है। इस मामले को लेकर पी डब्ल्यू डी अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंन स्प्ष्ट कहा कि नैशनल हाइवे अथॉरिटी ही इनकी देखरेख देखेगी।

लोग सोशल मीडिया पर भी बयां कर चुके है अपना दर्द

एस डी एम ज्वालाजी कार्यालय से लेकर बोहन चौक व कांगड़ा रोड़ सहित ज्वालाजी अस्पताल से लेकर कॉलेज गेट के सामने पड़े गड्ढों से लगातार हो रहे हादसों को रोकने व सबंधित विभाग इन गड्ढों  को भरने की जहमत उठाएं इसका दर्द कई बार सोशल मीडिया के माध्यम से बयां कर चुके है, लेकिन समस्या बरकरार है। यहां तक की कुछ दिन पहले कुछ लोगों ने ज्वालाजी अस्पताल के आगे निजी होटल के समीप सड़क में पड़े बड़े बड़े गड्ढों को मिट्टी से भरने की कोशिश भी की थी लेकिन बारिश व रोजाना गुजर रही गाड़ियों के चलते हालात पहले की तरह ही नजर आ रहे है।

क्या कहते हैं एन एच प्रोजेक्ट डायरेक्टर

प्रोजेक्ट डायरेक्टर नैशनल हाइवे अथॉरिटी रावत ने कहा कि नवरात्र से ठीक पहले सभी रोड़ को दरुस्त कर दिया जाएगा। जहां भी गड्ढे पड़े है। इसको लेकर आगे निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Edited By

Simpy Khanna