आस्था के आगे नतमस्तक हुई चुनौतियां, 5 फीट बर्फ में पैदल चलकर यहां पहुंच रहे श्रद्धालु (Video)

Wednesday, Mar 27, 2019 - 02:45 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): हिमाचल में आस्था के आगे चुनौतियां नतमस्तक हुई हैं। शिखर पहाड़ी पर स्थित आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के आसपास भले ही अभी भी 4 से 5 फुट बर्फ जमी हुई है परंतु श्रद्धालु मंदिर तक पहुंचने आरंभ हो गए हैं। औपचारिक रूप से मंदिर के कपाट अभी नहीं खुल पाए हैं। परंपरा के अनुसार 15 मार्च को आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट खुल जाते हैं परंतु इस बार अत्याधिक बर्फबारी के कारण कपाट अभी नहीं खुल पाए हैं। पंजाब तथा हिमाचल के श्रद्धालु बर्फबारी के बावजूद लगभग 3000 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ी पर स्थित मंदिर में पहुंचने लगे हैं। श्रद्धालु बंद कपाट के बाहर ही माता की पूजा-अर्चना कर वापस लौट रहे हैं। विदित रहे कि आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट 15 नवंबर को बंद कर दिए जाते हैं। 

वर्ष 2014 में जल गया था मंदिर

वर्ष 2014 में मंदिर परिसर जलकर राख हो गया था। माना जाता है कि आसमानी बिजली गिरने से मंदिर जल गया था यद्यपि माता की प्रतिमा तथा चुनरी को इस अग्निकांड में कोई हानि नहीं पहुंची थी। मंदिर का पुनर्निर्माण का कार्य वर्ष 2018 में दोबारा आरंभ किया गया है तथा कास्ठ काेणी शैली में तैयार किए जा रहे मंदिर परिसर का कार्य भी भारी बर्फबारी के कारण बंद पड़ा हुआ है।

क्या कहते हैं अधिकारी

मंदिर अधिकारी सुमन धीमान ने बताया कि आदि हिमानी चामुंडा में परिस्थितियों को जांचने के लिए टीम भेजी जा रही है। टीम की रिपोर्ट के बाद ही मंदिर के कपाट खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। यद्यपि उन्होंने आशा जताई कि नवरात्र तक मंदिर के कपाट खुल सकते हैं।

Ekta