हिमाचल के ‘इस’ धार्मिक शक्तिपीठ में ऐसे हुआ जेबकतरा गिरोह का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

Sunday, May 21, 2017 - 08:52 PM (IST)

नयनादेवी: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला के अंतर्गत आते विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में रविवार को एक जेबकतरा गिरोह का पर्दाफाश हुआ है, जिसके 3 सदस्यों को मंदिर में माथा टेकने आए श्रद्धालुओं की जेब काटते हुए मौके पर दबोच लिया गया। जेबकतरों का यह गिरोह सुरक्षा कर्मियों की होशियारी व सी.सी.टी.वी. कैमरे की मदद से पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार रविवार को मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई थी। इसी भीड़ का फायदा उठाकर जेबकतरों का एक गिरोह श्रद्धालुओं की जेबें काटने में जुट गया। कई श्रद्धालुओं की जेबें साफ करने वाले इस गिरोह ने पुलिस वालों को भी नहीं बख्शा। 

राज्य सतर्कता विभाग के कर्मचारी की काटी जेब
जब राज्य सतर्कता विभाग में हमीरपुर में कार्यरत राजेंद्र सिंह मंदिर में दर्शन के लिए कतार में लगे तो जेबकतरे उनका पर्स ले उड़े, जिसमें 3800 रुपए, एक ए.टी.एम. कार्ड व पुलिस कार्ड था। जैसे ही उक्त कर्मी को अपनी जेब कटने की भनक लगी तो उसने तुरंत मामले की जानकारी मंदिर अधिकारी को दी। इसके बाद मंदिर सुरक्षा टीम ने सी.सी.टी.वी. कैमरे की फुटेज को खंगाला, जिसके आधार पर एक जेबकतरे की पहचान हुई जिसे सुरक्षा कर्मियों ने धर दबोचा। इस जेबकतरे की शिनाख्त के बाद 2 अन्य जेबकतरों को भी सुरक्षा कर्मियों ने दबोच लिया। इन जेबकतरों से 9 हजार 500 रुपए व खाली पर्स बरामद हुआ। राजेंद्र सिंह का ए.टी.एम. व पुलिस कार्ड भी बरामद हो गया। 

श्रद्धालु को मौके पर लौटाए 4 हजार रुपए 
जानकारी मिलते ही श्री नयनादेवी पुलिस चौकी प्रभारी सुभाष शर्मा भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने मंदिर सुरक्षा इंचार्ज कमलेश व होमगार्ड इंचार्ज मंगत राम के साथसी.सी.टी.वी. कैमरे की मदद से श्रद्धालुओं की भीड़ पर नजर जमाए रखी लेकिन इन 3 जेबकतरों को दबोचने के बाद किसी श्रद्धालु की जेब कटने की शिकायत नहीं आई। मंदिर अधिकारी मदन सिंह चंदेल ने बताया कि जेबकतरों के पास से जो 9 हजार 500 रुपए बरामद हुए उसमें से 4 हजार रुपए मौके पर ही एक श्रद्धालु को वापस कर दिए और बाकि 5 हजार 500 रुपए पुलिस के सुपुर्द कर दिए हैं।