इंतजार खत्म, इन तारीखों को होगी PGT की परीक्षा, यहां क्लिक कर देखें पूरी लिस्ट

Wednesday, Nov 23, 2016 - 11:14 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग पी.जी.टी. के 14 विषयों में 394 पदों की भर्ती के लिए 3 दिसम्बर के अलावा 4 दिसम्बर 10 व 11 दिसम्बर को छंटनी परीक्षाओं का आयोजन करेगा। उक्त पदों के लिए 36,989 अभ्यर्थियों को अस्थायी तौर पर प्रवेश दिया गया है। इस परीक्षा के लिए प्रदेश में 3 स्थानों पर परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। ये परीक्षा केंद्र शिमला के अलावा मंडी व धर्मशाला में स्थापित किए गए हैं। पी.जी.टी. के पदों की भर्ती के लिए निर्धारित डेटशीट आयोग की वैबसाइट पर डाल दी गई है तथा अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र शीघ्र ही आयोग की वैबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे।


हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के.एस. तोमर ने कहा कि अभ्यर्थियों की सुविधाओं तथा मांग पत्र को मद्देनजर रखते हुए उक्त परीक्षाओं को हिमाचल प्रदेश के 3 स्थानों पर स्थापित विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि छंटनी परीक्षाओं का आयोजन उपरोक्त तिथियों को प्रत्येक दिन 2 सत्रों में किया जाएगा ताकि विभिन्न पाठशालाओं में रिक्त पदों की भर्ती संबंधित प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस परीक्षा का आयोजन 3 स्थानों में करने से प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों से संबंधित अभ्यर्थियों को लाभ होगा।


तोमर ने कहा कि उपरोक्त के अतिरिक्त आयोग द्वारा सहायक प्रवक्ता (महाविद्यालय संवर्ग) के 29 विषयों को भी विज्ञापित किया गया था, जिनमें से 10 विषयों के रिक्त पदों की भर्ती के लिए साक्षात्कारों का आयोजन किया जा चुका है तथा नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया सरकार के स्तर पर की जानी है। शेष 19 विषयों की छंटनी परीक्षा हो चुकी है तथा भर्ती संबंधित प्रक्रिया को अल्प समय में पूर्ण करने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नंबर 1800-180-8004 सभी कार्य दिवसों में जरूरी सूचना देने के लिए उपलब्ध हैै।


यहां क्लिक कर देखें पूरी लिस्ट
आयोग की वेबसाइट www.hppsc.hp.gov.in पर फार्म रिजेक्ट होने वाले आवेदकों की विषयवार सूचियां डाली गई हैं। चयनित आवेदकों के एडमिट कार्ड भी इसी वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।